telangana

    नयी दिल्ली. यूँ तो बीते  कुछ महीनों में हमने इंटरनेट पर कुछ ऐसी बड़ी ही अजीबोगरीब और मजेदार शादियां देखी, जो अभी तक हमारे जेहन में तामील होंगी। अब तेलंगाना (Telangana) में से भी एक ऐसी ही अजीबोगरीब घटना सामने आई है।  दरअसल यहाँ के एक आदिवासी शख्स ने एक साथ दो महिलाओं के साथ शादी की है।  इंडिया टुडे की रिपोर्ट्स की मानें तो, यह शादी बीते 14 जून को हुई थी, जिसमें तेलंगाना के घनपुर गांव में अर्जुन नामक एक लड़के ने अपनी आंटी की दो बेटियों से एक ही मंडप में शादी की थी। 

    आंटी के बेटियों से था इश्क: 

    बता दें कि कुछ समय पहले अर्जुन को पहले अपनी आंटी की बेटी उषा रानी से प्यार हुआ, और बाद में उसे एक और चाची की बेटी सुरेखा से भी फिर इश्क हो गया।  दोनों से ही उसकेअफेयर्स चार साल तक बड़े आसानी से गुपचुप तरीके से चले और इस बारे में किसी को भनक भी नहीं लगी।  हालांकि यह राज तब खुला जब र्जुन के माता-पिता चाहते थे कि उसकी शादी हो जाए।  इस पर अर्जुन ने अपने माता-पिता को बताया कि  वह इन दोनों लड़कियों से प्यार करता है और उनसे शादी भी करना चाहता है। 

    शादी के लिए तैयार भी हुए परिवारवाले :

    लेकिन इन सबमें एक सबसे अनोखी बात यह है उषारानी, सुरेखा और उसके माता-पिता के परिवारों को समझाने में अर्जुन कामयाब रहा और यह बतलाया कि वे इस परिस्थिति के साथ ठीक और सामान्य  हैं।  वहीं इससे दोनों लड़कियों को भी कोई दिक्कत नहीं हुई और उनकी रजामंदी से ही फिर ये शादी कर ली गई। 

    आदिवासी समुदाय में होती हैं  ऐसी शादियां : 

    इस पूरी घटना पर उनके समुदाय के एक सदस्य ने बताया, ” चूंकि  दोनों लड़कियों को यही बात स्वीकार्य थी और उसके माता-पिता और लड़कियों के परिवारों से कोई भी आपत्ति नहीं थी, इसलिए हमने इस शादी कि बात को आगे बढ़ाया। ” इसके साथ ही इन लोगों के गांव के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और स्थानीय लोगों ने भी बताया  कि इस तरह की शादी कोई बड़ी बात नहीं है और आदिवासी समुदाय में इस तरह की शादियां भी स्वीकार्य होती हैं।