America, India and China account for 60% of Covid-19 vaccine doses distributed globally: WHO
Representative Pic

    Loading

    चिली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना (Corona Virus) संकट से जूझ रही है। इसका प्रकोप दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस महामारी (Corona Epidemic) की वजह से कई लोग अपनी जान भी गंवा रहे हैं। ऐसे में आए दिन इससे जुड़ी कई गाइडलाइन्स (Corona Guidelines) भी जारी की जा रही है। भारत (India) में इस महामारी की वजह से कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) भी लगा दिया है। वहीं दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भी दी जा रही है, ताकि लोगों को इस महामारी से बचाया जा सके, लेकिन कोरोना टीकाकरण से जुड़े अक्सर कई मामले सामने आ रहे हैं। एक ऐसा ही मामला चिली (Chile) से सामने आया है। यह मामला बेहद ही अजीब और हैरान कर देने वाला है। 

    उत्तरी चिली में स्वास्थ्य अधिकारियों ने दो पशु चिकित्सकों पर जुर्माना लगाया है। इन दोंनों पर आरोप है कि यह कोरोना से बचाव के नाम पर लोगों को कुत्तों का टीका लगा रहे थे। एंटोफगास्टा प्रांत के उप स्वास्थ्य सचिव रोक्साना डिआज़ ने इस संबंध पर बताया कि उनकी एजेंसी के कार्यकर्ता एक जानकारी मिलने पर कलमा शहर में मारिया फर्नांडा मुनोज की पशु चिकित्सा क्लीनिक पर गए थे। जहां लोगों मास्क नहीं पहने हुए थे। वहां मौजूद कहते हैं कि  उन्होंने टीका लगवा लिया है, इसलिए उन्हें अब मास्क की जरूरत नहीं। दरअसल वे जिस टीके की बात कर रहे थे वह कुत्तों की वैक्सीन थी।

    वहीं इससे पहले मुनोज ने एक सरकारी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने कुत्तों में कोरोना वायरस की वैक्सीन खुद ली है और अपने स्टाफ को भी दी है। उन्होंने दावा किया कि इसकी वजह से वे अब बिलकुल ठीक हैं। इसपर रोक्साना डिआज़ ने बताया कि, ये वैक्सीन इंसानों के लिए बहुत खतरनाक है। मुनोज के अलावा एक अन्य पशु चिकित्सक कारलोस पारडो भी ऐसा काम कर रहे हैं। यह मामला सामने आने के बाद स्वास्थ विभाग ने पारडो पर 9200 डॉलर और मुनोज पर 10,300 डॉलर का जुर्माना लगाया है।