Picture Credit: Facebook
Picture Credit: Facebook

    मध्य प्रदेश: आज कल हर कोई अपनी फिटनेस (Fitness) को लेकर बहुत ध्यान देते है। लोग अपने घंटो जिम में बिताते है डाइट (Diet) करते है। ऐसे कई लोग है जो अपने डाइट और एक्सरसाइज करके अपना वजन कम कर लेते है। सोशल मीडिया (Social Media) पर ऐसे एक IPS अधिकारी है जो कड़ी ट्रेनिंग और डाइट से अपना 134 किलो से अपना वजन 43 किलो कर लिया है। उन्होंने लोगों के लिए एक मिशाल पेश की है। उनकी यह जिनकी वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) हैरान कर देने वाली है कि 134 किलो से सीधे 43 किलो यह हैरान करने वाला है।

    यह वायरल हो रही तस्वीर मध्य प्रदेश के IPS ऑफिसर विवेक राज सिंह की है उन्होंने अपना यह वेट लॉस जर्नी 8 महीने की थी। बता दें कि आईपीएस विवेक राज सिंह कुकरेले (IPS Vivek Raj Singh Kukrele) ने जब नेशनल पुलिस एकेडमी (NPA) ज्वाइन की थी, तब उनका वजन करीब 134 किलो था। आखिरी बार अपना वजन उन्होंने 8वीं क्लास में देखा था, तब उनका वेट 88 किलो था. NPA में 46 हफ्ते की कठोर ट्रेनिंग के बाद कुकरेले का वजन आखिरकार 104 किलोग्राम हो गया। उन्होंने अपनी यह तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर शेयर की है। तस्वीर के साथ लिखा है एनपीए में वेट लॉस करना एक बड़ी उपलब्धि थी।

    उन्होंने इस बारे में बताया कि उनके ओवरईटिंग की वजह से उनका वेट बढ़ रहा है वजन बढ़ने से उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो गई थी। ट्रेनिंग के दौरान काफी वजन घटाने के बाद अपनी सर्विस के शुरुआती सालों के दौरान एक बार फिर से कुकरेले का वजन बढ़ गया। उन्होंने बताया कि मैं खाने का शौकीन हु जिसके कारण मैं पेट भर के खाता था और मेरे पेटभर के खाने के कारण मेरा वजन इतना बढ़ गया था। उनकी यह वेट लॉस जर्नी के बाद उन्होंने ने कमाल कर दिया और फिट हो गए है। यह तस्वीर लोगों को खूब पसंद आ रही है।