Picture Credit: Screengrab
Picture Credit: Screengrab

    सोशल मीडिया (Social Media) पर कई खबरें और अफवाहें वायरल होती रहती है। जो लोगों को भ्रामक करती है। इन दिनों एक मैसेज कैडबरी चॉकलेट (Cadbury Chocolate) को लेकर  तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि कैडबरी चॉकलेट (Cadbury Chocolate) में बीफ मिला होता है। इस दावे को लेकर एक वेबसाइट (Website) ने सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट (Screenshot) भी पोस्ट किया है।

    उसमें कहा गया है कि अगर किसी भी उत्पाद में जिलेटिन घटक पाया जाता है तो वह गोमांस से बना हुआ है।  इस वायरल हो रहे मैसेज को लेकर कंपनी ने बताया कि  चॉकलेट में कोई भी गोमांस  या फिर किसी भी तरह का मांस नहीं मिलाया जाता है। कंपनी ने बताया कि यह मैसेज लोगों को भ्रामक  करने के लिए  फैलाया जा रहा है।  इस वायरल हो मैसेज में कोई सत्यता नहीं है। इस मैसेज में कंपनी को टैग किया गया है।

    कंपनी ने इस वायरल मैसेज में जवाब देते हुए कहा है कि  भारत में निर्मित मोंडेलेज उत्पादों से संबंधित नहीं है। मोंडेलेज़ इंटरनेशनल अमेरिकी कंपनी है जो अब ब्रिटिश कंपनी कैडबरी की मालिक है। भारत में निर्मित और बेचे जाने वाले सभी उत्पाद 100% शाकाहारी हैं। रैपर पर हरा बिंदु दर्शाता है कि हमारा प्रोडक्ट शाकाहारी है, कंपनी ने जोर दिया कंपनी ने लोगों से अपने उत्पादों को आगे साझा करने से पहले उनसे संबंधित तथ्यों को सत्यापित करने का भी अनुरोध किया गया है।

    यह लोगों को सिर्फ भ्रामक कर रहे है। जो कंपनी को नुकसान पहुंचा रहे है। कैडबरी चॉकलेट में कोई गोमांस का उपयोग नहीं किया जाता है। लोग इस तरह के वायरल हो रहे ख़बरें और अफवाहों पर भरोसा न करें।