Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    कोरोना महामारी (Covid-19) से सभी लोग परेशान है और सोशल मीडिया (Social Media) पर कोरोना से जुड़ी कई अफवाहें और फर्जी ख़बरें वायरल हो रही है। कभी कोरोना को जड़ से खत्म करने के देसी उपाय वायरल होते रहते है। पिछले कुछ दिनों पहले व्हाट्सअप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया गया है कि भारत सरकार लोगों को 3 महीने तक फ्री इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी। इस तरह से इन दिनों इसे जुड़ा इस और मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि कोरोना महामारी के चौथे चरण को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government)  कोरोना रिलीफ फंड (COVID-19 Relief Fund) दे रही हैं।

     ऐसे में जिन्हें इस फंड का लाभ चाहिए. वह इसके लिए अप्लाई कर सकता है। वायरल हो इस इस मैसेज में लिखा है कि गवर्नमेंट फेज 4 कोविड-19 रिलीफ फंड सरकार की तरफ से दिया जा रहा है. इसके लिए तुरंत अप्लाई करें। अप्लाई करने के लिए कुछ स्टेप से गुजरना होगा। इस अवसर को बेकार ना जाने दें। इसी के साथ एक लिंक दिया गया है। इस वायरल हो रहे मैसेज की पीआईबी ने जांच की और दावा किया कि यह खबर फर्जी है।

    इस वायरल हो रहे मैसेज में किये गए दावे को लेकर ट्वीट कर के कहा है कि यह व्हाट्सएप फॉरवर्ड यह दावा कर रहा है कि केंद्र सरकार चरण 4 कोविड -19 राहत कोष प्रदान कर रही है #FAKE! ऐसे अग्रेषित संदेशों पर विश्वास न करें और इन धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर कभी भी किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें। ऐसे वायरल हो रहे खबरों और मैसेज पर भरोसा न करें इससे आप किसी भी धोखाधड़ी का शिकार हो सकते है।