Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    आजकल हर कोई शख्स फोन का इस्तेमाल करता है फोन उसकी जरूरतों में से एक है और फोन में इंटरनेट की आवश्यकता होती है। कई कंपनियां है जो अपने सिम यूजर्स को एक अच्छा डेटा प्लान देती है। अब सोशल मीडिया (Social Media) पर इससे जुड़ी एक खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि  केंद्र सरकार (Central Government) देश के लाखों यूजर्स को फ्री इंटरनेट (Free Internet) देने जा रही है यह सभी यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। इसे सुनकर यकीन आप भी बहुत खुश हो जायेगे। वायरल हो रहे इस खबर में दावा किया है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है। यह मैसेज को सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सएप (Whatsaap) पर तेजी से वायरल किया जा रहा है।

    वायरल हो रहे इस दावे के बारे में कहा जा रहा है कि यह मुफ्त इंटरनेट सेवा भारत सरकार बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। यह भी बताया जा रहा है कि अगर आप (Jio) जियो, एयरटेल (Airtel) और वाई (Vi) सिम (Sim Card) के उपभोक्ता है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते है। खबर में मैसेज का लिंक भी दिया गया है। लिंक पर क्लिक करने पर अपना फ्री रिचार्ज प्राप्त करें।  मैसेज में यह भी लिखा गया है कि यह ऑफर सिर्फ 29 जून 2021 तक ही उपलब्ध है। आपको बता दें कि यह वायरल हो रहे खबर में किया जा रहा दावा फर्जी है। वायरल हो रहे इस Whatsapp मैसेज की सत्यता के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है। पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इसे फर्जी पाया है।

    पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर मैसेज की पूरी सच्चाई बताई है।  धोखाधड़ी से सावधान!#WhatsApp मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है। यह दावा व लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है। ऐसे फर्जी वेबसाइट से सतर्क रहें। इस तरह के वायरल हो रहे मैसेज पर भरोसा न करे और लिंक पर क्लिक करने से आपका फ़ोन हैक भी किया जा सकता है और आपके पर्सनल डेटा की चोरी भी की जा सकती है तो आप ऐसे धोखाधड़ी से हमेशा सावधान रहे।