Photo: Guinness World Record
Photo: Guinness World Record

    पहले के ज़माने में जब छोटे बच्चों के जब दूध के दांत (Milk Teeth) टूटते थे, तब दादी-नानी (Grandmother) कई किस्से सुनती थीं। जैसे टूटे हुए दांत को तकिए के नीचे रखकर सोने से बच्चे से परियां मिलने आती है, फिर बच्चे का दूध का दांत लेकर जाती है और सोने का सिक्का छोड़ जाती है। इसी वजह से कई छोटे बच्चे अपने दांत को संभालकर भी रखते थे। ऐसा ही कुछ एक 9 साल के बच्चे के साथ भी हुआ है, जिसे दूध के दांत के बदले एक शानदार उपहार मिला है। इस बच्चे का नाम ल्यूक बोल्टन है, जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में दर्ज किया गया है, वो भी उसके दूध के दांत की वजह से।

    अब आप सोच रहे होंगे कि भला दूध के दांत कि वजह से ऐसा भी क्या हुआ कि उसका नाम सीधे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया? तो बता दें कि कनाडा (Canada) में रहने वाले ल्यूक बोल्टन (Luke Bolton) ने के दूध के टूटे हुए दांत दुनिया का सबसे लंबा दूध का दांत है, जो खुद में बहुत बड़ा रिकॉर्ड है। एक ब्लॉग के मुताबिक, ल्यूक का दांत सितंबर 2019 में निकला था, तब उसकी उम्र 8 साल थी। ल्यूक के दांत की लंबाई 2।6 सेंटीमीटर है। ल्यूक ने अपने दांत संभाल कर रखा था ताकि वजह सबको दिखा सके। जब ल्यूक को पता चला कि उसका टूटा हुआ दूध का दांत दुनिया का सबसे लंबा दांत है तो उसकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा।

    जानकारी के लिए बता दें कि ल्यूक बोल्टन से पहले यह रिकॉर्ड कर्टिस बैडी के नाम था, जिनके दूध के दांत की लंबाई 2.4 सेंटीमीटर थी। जबकि ल्यूक के दांत की लम्बाई यह 2.6 सेंटीमीटर है। वहीं कनाडा के एक स्थानीय समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में ल्यूक के पिता ने कहा कि, ये परेशान करने वाली बात थी कि इतना बड़ा दांत उनके बेटे के मुंह में था। लेकिन इस रिकॉर्ड की वजह से सभी लोग बेहद खुश हैं।