गजब : कलियुग में रचा स्वयंवर, दूल्हे ने ‘शिव धनुष’ तोड़ दुल्हन को पहनाई वरमाला, Video

    बिहार. भारतीय शादियों में एक से बढ़कर एक रस्में (Wedding Traditions) और हंसी-मजाक का दौर चलता है। आपने भगवान राम के स्वयंवर (Swayamvar) की बात तो खूब पढ़ी-सुनी होगी लेकिन क्या आपने कलियुग (Kaliyug) में भी दूल्हे का स्वयंवर (Swayamvar for Groom) देखा है? जी हां स्वयंवर! दरअसल बिहार (Bihar News) के सारण में एक दूल्हे के लिए स्वयंवर (Swayamvar for Groom) आयोजित करवाया गया था? यहां अनोखी शादी (Weird Wedding) हुई। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

    शादी से पहले हुआ स्वयंवर

    इस अनोखी शादी को देखकर लोगों को सतयुग की रामायण (Ramayana) की याद आ गई। कलियुग में दूल्हा बने एक युवक का स्वयंवर (Swayamvar for Groom) आयोजित किया गया था। दूल्हे ने पहले शिव धनुष (Shiva Dhanush) तोड़ा, फिर दुल्हन ने दूल्हे को वरमाला पहनाई। वरमाला डालते ही शादी के पंडाल में तालियों की गड़गड़ाहट शुरू हो गई। यह यह शादी सुर्खियों (Viral News) में छाई हुई है।

    Video Courtesy: News18

    दूल्हा था पहले से फिक्स 

    मान्यता अनुसार देवी सीता के स्वयंवर (Swayamvar) में नियोजित किया गया था कि, जो योद्धा शिव जी के भारी-भरकम धनुष (Shiva Dhanush Weight) को उठा लेगा उसे से सीता की शादी होगी। उनकी शादी में बड़े-बड़े योद्धा मौजूद थे, पर धनुष उठाना हर किसी के बस की बात नहीं थी। लेकिन भगवान राम ने इस धनुष को तोड़कर देवी सीता से विवाह किया था। वहीं, कलियुग (Kaliyug Wedding) की इस शादी में दूल्हा पहले से फिक्स था यानी लड़की वाले और लड़के वाले आपस में बातचीत कर दूल्हा-दुल्हन की शादी फिक्स कर चुके थे।  

    इस अजीबोगरीब शादी (Bihar Weird Wedding) में दूल्हे ने शिव धनुष (Shiva Dhanush) तोड़ने की परंपरा निभाई। फिर वरमाला के बाद विधि-विधान से विवाह संपन्न हुआ। दूल्हे ने जैसे ही शिव धनुष तोड़ा, वैसे ही कन्या ने वरमाला पहना दी। दूल्हे के गले में वरमाला पड़ते ही फूलों की बारिश हुई। स्वयंवर का यह अनोखा विवाह देखने के लिए भयानक भीड़ मौजूद थी। जहां कोविड गाइडलाइन (Covid 19 Protocol) की जानकर धज्जियां उड़ी।