fake
File Photo

    सोशल मीडिया(Social Media) पर आये दिन कई खबरें वायरल (Viral) होती रहती है। इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सएप (Whatsaap) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि  एक प्रश्नावली भरकर टाटा सफारी ( Tata Safari) जीत सकते हैं। यह मैसेज हो सकता है कि आपको 8 जून को व्हाट्सएप को आ सकता है। जिसमें आप एक प्रश्नावली भरकर टाटा सफारी जीत सकते हैं. व्हाट्सएप मैसेज, जिसमें एक लिंक भी है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यह ऑफ़र इसलिए दिया गया है क्योंकि ऑटोमोबाइल (Automobile) प्रमुख टाटा मोटर्स (Tata Motors Car) कार्स ने 30 मिलियन से अधिक कारों की बिक्री की है।

     यह मैसेज व्हाट्सएप के साथ-साथ ट्विटर पर भी वायरल हो रहा है और लोग टाटा सफारी जीतने की उम्मीद में प्रश्नावली भर रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि वायरल हो रहा यह मैसेज फर्जी है। इस तरह के लिंक को क्लिक करने के बाद हो सकता है कि आप किसी तरह के फिशिंग का शिकार हो सकते है। ऐसे में इस तरह के वायरल हो रहे मैसेज पर भरोसा न करे और इस तरह की धोखाधड़ी से बचे।

    वायरल हो रहे इस मैसेज पर टाटा मोटर्स कंपनी ने ट्वीट करके बताया कि ऐसी किसी प्रतियोगिता की घोषणा नहीं की है और इस तरह की योजनाओं और किसी भी जुड़ाव से स्पष्ट रूप से इनकार किया है। इसके अलावा, हम दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि इस तरह के धोखाधड़ी वाले संदेशों को सोशल मीडिया पर शेयर न किए जाएं और तुरंत हटा दिया जाना चाहिए। कंपनी ने लोगों से संदिग्ध लिंक और संदेशों पर क्लिक करने से बचने के लिए भी कहा।