Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    बिहार: कई बार ऐसा होता है कि जंगली जानवर (Animals) जंगलों (Forest) से निकल कर रिहायशी इलाकों में घुस जाते है। कई बार यह जंगली जानवर इंसान और बच्चों  शिकार  कर लेते है। इलाके में हड़कंप मच जाता है। ,लोगों में खौफ पैदा हो जाता है। फिर वन विभाग के कर्मियों को जंगली जानवरों को रेस्क्यू (Rescued) करने में भी काफी मशक्कत होती है। जंगलों में से जंगली जानवरों भागकर रिहायशी बस्ती में घुस जाते है। इसका कारण जंगल में पेड़ का कटना है। जिसके वजह से जंगलों के सीमित दायरे में ही रहकर अपनी जिंदगी बितानी पड़ रही है।  क्योंकि उससे बाहर आने पर जानवर इंसान बस्तियों में पहुंच जाते हैं। अब सोशल मीडिया (Social Media) पर एक बाघ को बस्ती से रेस्क्यू का वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहा है। यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना बिहार के पश्चिम चंपारण (West Champaran) जिले के मुख्यालय मोतिहारी से एक बाघ को रेस्क्यू किया गया। बाघ (Tiger) को रेस्क्यू करने का वीडियो भारतीय वन सेवा अधिकारी रमेश पांडे ने शेयर किया है। वीडियो में नजर आ रहा है कि सबसे पहले बाघ को रेस्क्यू किया गया और फिर उसे पिंजरे में बंद करके ट्रक से पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व ले जाया गया. पिंजरे का दरवाजा खोलते ही बाघ फौरन वहां से ऊंची छलांग लगाकर जंगल की तरफ दौड़ने लगा. बाघ बहुत ही तेज रफ्तार से जंगल में भाग गया।

    इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि मोतिहारी से एक बाघ को बचाया गया और वाल्मीकि टाइगर रिजर्व, पश्चिम चंपारण, बिहार में छोड़ा गया। बाघ को अपने आवास में वापस छलांग लगाते देखने से बेहतर और क्या हो सकता है। इस वीडियो को अब तक 7.8 हजार से ज्यादा लोग देख चुके है।