Picture Credit: Google
Picture Credit: Google

    Loading

    सोशल मीडिया (Social Media) यूजर की बात करें तो पूरे देश में सबसे ज्यादा यूजर व्हाट्सऐप (Whatsaap) के हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप ऐप के गुलाबी रंग के होने की बात सामने आई है। व्हाट्सऐपके गुलाबी रंग (Pink Whatsaap) के होने की बात को लेकर साइबर विशेषज्ञों (Cyber ​​Experts) का कहना है कि इस तरह के व्हाट्सऐप गुलाबी रंग के लिंक के जरिये फोन में वायरस भेजे जा रहे है। विशेषज्ञों ने इस तरह के गुलाबी लिंक से बचने के लिए कहा है। इस तरह का लिंक  अगर आपके फोन (Phone) में आये तो आप कभी भी उस लिंक (Link) को क्लिक (Click) न करें इससे आपका फोन हैक हो जायेगा। ऐसा भी हो सकता है कि आपका व्हाट्सऐप ही बंद हो जाये। जिससे आप उसका फिर से यूज नहीं कर पायेंगे।   

    बता दें कि साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ राजशेखर राजहरिया ने यह बात सोशल मीडिया पर शेयर की है। व्हाट्सऐप पिंक को लेकर सभी सतर्क रहें। एपीके डाउनलोड लिंक से व्हाट्सऐप ग्रुप से वायरस फैलाने की कोशिश कर रहे है। किसी भी पिंक व्हाट्सऐप का लिंक हो तो उसे क्लिक न करे। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपका अपना फोन यूज करना मुश्किल हो जायेगा। साइबर सुरक्षा से जुड़ी कंपनी वोयागेर इंफोसेक के निदेशक जितेन जैन ने बताया है कि फोन यूजर को यह सलाह देना चाहता हूं कि वह अपने फोन में गूगल या प्ले स्टोर से ज्यादा से ज्यादा आप इंस्टॉल न करें। इससे आपके फोन की सभी जानकारी को ले लेते है और जैसे ही ऐप इंस्टॉल करते है। वैसे ही आपकी पर्सनल डिटेल फोटो , मैसेज और फोन नंबर जैसी जानकारी चुरा ली जाती है। 

    व्हाट्सऐप में अगर किसी तरह का लिंक या ईमेल आता है तो उसे क्लिक करके ओपन करने से पहले जांच कर लें और उसे ब्लॉक करे। साइबर क्राइम से सतर्क रहे जिसे आपका कोई पर्सनल डाटा न चुरा सके और गलत इस्तेमाल न हो।  इसके लिए ऐसे किसी भी खबर या गुलाबी रंग के व्हाट्सएप पर न जाये।