Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    Loading

    बंदरों (Monkey) को अक्सर आप सभी लोगों ने इंसानों की नकल करते हुए देखा होगा। अपने बंदर को चीजों को फेंकते हुए देखा होगा। लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) पर बंदर का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उसकी समझदारी की सभी लोग तारीफ कर रहे हैं। पानी (water) हम सभी के जीवन में कितना महत्व रखता है यह बात हम सभी लोगों को पता है पानी को बर्बाद नहीं करना चाहिए लेकिन कभी आपने सोचा होगा कि यह बात बंदर को भी पता है उसकी इसी समझदारी का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बंदर नल (Tap) से पानी पीने के बाद किस तरह से नल को बंद कर रहा है। उसे पानी पीकर अपनी प्यास बुझाई और नल को बंद कर दिया। उसकी यह समझदारी से वह लोगों को एक सीख दे रहा है कि पानी जीवन में कितना अहमियत रखता है। 

     ट्विटर पर इस वीडियो को इंडियन पुलिस सर्विस के अधिकारी दीपांशु काबरा ( Indian Police Service officer Dipanshu Kabra) ने शेयर किया वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, ‘ धरती पर हर संसाधन सीमित हैं. जितना जरूरी हो उतना ही इस्तेमाल करें, फालतू बर्बाद ना करने की सीख हम मनुष्य इस बंदर से लें। ताकि दूसरों के लिए कमी ना हो’ वीडियो में बंदर की समझदारी देख सभी तारीफ कर रहे है कि किस तरह से वह नल से पानी पीता है और फिर समझदारी दिखाते हुए उस नल को बंद कर देता है ताकि पानी बर्बाद ना हो।

    लोगों को इस वीडियो को देखकर सीख जरूर लेनी चाहिए कि पानी कि अहमियत एक जानवर तक को पता है तो हमें भी से संभाल कर इस्तेमाल करना चाहिए पानी बर्बाद न करें।