Picture Credit: Facebook
Picture Credit: Facebook

    कोरोना वायरस (Corona Virus) दुनिया भर में पैर पसार रहा है। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second Wave of Coronavirus) घातक होती जा रही है। सभी लोग इस वायरस से जूझ रहे है। मरीजों की अस्पताल में भीड़ उमड़ गई है। बेड्स की कमी आ गई है। लोग अपने आपको वायरस से बचाने के लिए अपना ख्याल रख रहे है। लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) पर कोरोना वायरस से बचने के लिए कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। जो लोगों को भाम्रक कर रहे है। नाक में नींबू के रस डालने से कोरोना वायरस का खात्मा करने वाले वायरल वीडियो के बाद अब इसी तरह का एक और वीडियो सामने आया है। जिसमें एक डॉक्टर (Doctor) का दावा है कि वो ऐसी सात एक्सरसाइज (Seven Special Exercise)  बता रहे है। जिससे हमारा शरीर कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो जायेगा।

    डॉक्टर का सात-बिंदु व्यायाम (Seven Point Exercise) वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में डॉक्टर ने अपने परिचय में कहा है कि मैं ग्वालियर (Gwalior) का मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा (Dr. Manish Sharma) हूं।  मैं सीएमएचओ ग्वालियर से हूं। मैं हर किसी से इन सातों एक्सरसाइज का अभ्यास करने का अनुरोध करता हूं। यह एक्सरसाइज करने से कोरोना होगा ही नहीं यह हमें वायरस से लड़ने के लिए तैयार करेगा।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  हाथ से एक्सरसाइज करने से कोरोना से लड़ने की बात झूठी है। फैक्ट चेक में पाया गया है कि वायरल वीडियो में किए जा रहे दावे का कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है। यह वीडियो फर्जी है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है।

    यह वीडियो फेसबुक पर शेयर किया गया है। वीडियो के साथ कैप्शन में नीचे लिखा गया है कि अब कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है. बताना चाहते हैं कि सीएमएचओ ग्वालियर डॉ. मनीष शर्मा द्वारा बताए गए सात एक्सरसाइज का वीडियो जो इंटरनेट पर वायरल हो रहा वह  फर्जी है। जो लोगों को भ्रमित कर रहा हैं।