Amrita Shergill Painting
Amrita Shergill Painting

    दुनियाभर में लोगों को पेंटिंग करना बहुत पसंद होता है। पेंटिंग करना एक कला है। वह एक कलाकारी (Art) है। कई फेमस पेंटर के पेंटिंग (Painting) लाखों और करोड़ों रूपये में बिकती है। इन दिनों अमृता शेरगिल (Amrita Shergill) ही एक 83 साल ‘इन द लेडीज एनक्लोजर’ (In the Ladies Enclosure) नाम की पुरानी पेंटिंग  37 करोड़ रुपए से अधिक में बिक्री है। बता दें कि उनकी इस पेंटिंग ने बिक्री में रिकॉर्ड तोड़ दिए है। अमृता शेरगिल पूरी दुनिया में मशहूर आर्टिस्ट Famous Artist) थी।

    उनकी यह 83 साल पहले बनाई गई यह पेंटिंग आज मुंबई स्थित नीलामी घर सैफ्रोनार्ट द्वारा नीलाम की गई। आपको बता दें कि इसकी कीमत 5.14 मिलियन अमरीकी डॉलर यानी 37 करोड़ रुपए लगाई गई। अमृता का जन्म 30 जनवरी 1913 को जन्मीं अमृता का 5 दिसंबर 1941 को निधन हो गया था और अमृता ने अपने इस छोटे से जीवन में बेहद शोहरत हासिल कर ली थी।

    सैफ्रोनार्ट (Safronart) के सीईओ और सह-संस्थापक दिनेश वजीरानी के अनुसार, “अमृता शेर-गिल की 1938 से ‘इन द लेडीज एनक्लोजर’ शीर्षक वाली सेमिनल पेंटिंग की रिकॉर्ड-तोड़ बिक्री उनकी कलात्मक योग्यता का एक स्पष्ट संकेत है और उनके कौशल और प्रतिभा का एक वसीयतनामा है। दिनेश वजीरानी ने  कहा कि यह काम एक कलाकार के रूप में उसके विकास को उजागर करता है।

    इसके अलावा उस विशेष अवधि के कलाकार का कला बाजार में उभरना एक दुर्लभ काम है और हम इस नीलामी के साथ एक नया बेंचमार्क बनाने में हमें एक भूमिका निभाई है, जिसके लिए हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं।