इस महिला के हैं दुनिया की सबसे लंबे नाख़ून, प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा म्यूजियम में, देखें VIDEO 

    दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें अजीबो-गरीब शौक होता है। इन्हीं में से एक होते हैं, जिन्हें अपने नाख़ून (Nails) बढ़ाने का शौक होता है। अपने बहुत सी महिलाओं को देखा होगा, जिनके नाख़ून बहुत बड़े होते हैं। वह अपने नाख़ून की बहुत केयर (Nails Care) करते हैं और उन्हें स्टाइलिश (Stylish) दिखाने के लिए उनके पेंट (Nail Paint) भी करती हैं, लेकिन आज हम एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नाख़ून दुनिया के सबसे बड़े नाख़ून है। महिला का नाम अयाना विलियम्स (Ayanna Williams) है, जिन्होंने लगभग 30 साल बाद अपने नाखूनों को आखिरकार काट दिया है। 

    अयाना का नाम दुनिया की सबसे लंबे नाखून (World Longest Nails) रखने वाली महिला के लिए गिनीज बुक में दर्ज है। विलियम्स ने 2017 में दुनिया के सबसे लंबे नाखूनों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया, उनके नाखून की लंबाई लगभग 19 फीट लंबी मापी गई थी। अपने नेल्स को अच्छा लुक देने के लिए अयाना को नेल पॉलिश की दो बोतलें और मेनिक्योर के लिए 20 घंटे का समय लगता था। वहीं अयाना विलियम्स के नाखून काटने से पहले उसकी लंबाई 24 फीट, 0.7 इंच थी। अयाना ने 90 के दशक के बाद वीकेंड पर पहली बार अपने नाखून काटे हैं।

    अयाना को लंबे नाख़ून होने की वजह से रोज़ किसी न किसी दिक्कत का समाना ज़रूर करना पड़ता था। फिर चाहे वह घर के काम हो या कुछ और, लेकिन अब नाख़ून काटने के बाद वह अपने काम बड़े आसानी से कर पाएंगी। गिनीज से बात करते हुए उन्होंने कहा: “मैं कुछ दशकों से अपने नाखून बढ़ा रही थी। अब नाख़ून काटने के बाद, मैं नै शुरुआत के लिए बिलकुल तैयार हूं। हाँ मैं उन्हें मिस ज़रूर करूंगी, लेकिन अब उनके जाने का समय आ चूका है। मैं अपने नाखूनों के बिना भी एक क़्वीन हूं, क्योंकि उन्होंने मुझे नहीं बनाया, बल्कि मैंने उन्हें बनाया था।”

    इन सबके अलावा अयाना के नाख़ून काट दिए गए हैं, जिसके बाद अब उन्हें म्युसियम में रखा जाएगा। रिप्ले बिलीव इट या नॉट! के मुताबिक, अयाना के कटे हुए नाखून फ्लोरिडा (Florida) के ऑरलैंडो (Orlando) म्यूजियम में प्रदर्शनी के लिए रखे जाएंगे।