Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर भारत से शुरू हो गई है। कोरोना वायरस के बढ़ते संकरण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और मास्क (Mask) पहनने के नियम लागू किए गए हैं। हर तरह से लोगों को इस वायरस से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल (Video Viral) होते रहते  हैं। जिसमें लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए हैं। लेकिन जानवरों में इंसानों से ज्यादा ही समझदारी है। सोशल मीडिया (Social Media) पर कई जानवरों (Animals) के वीडियो वायरल होते रहते हैं। जिसमें जानवर अकेले खेलते या दूर बैठे हुए जानवरों की ऐसी तस्वीरें या वीडियो सामने आते रहते हैं।  जानवरों को भी डिस्टेंसिंग रखने के बारे में पता है। जंगल के टाइगर भी अपने बीच सोशल डिस्टेंसिंग (Jungle Tigers are Also Among them Social Distancing) का पालन करते हुए दिख रहे हैं। टाइगर्स  के सोशल डिस्टेंसिंग  की यह तस्वीर वायरल हो रही हैं। 

    यह तस्वीर आईएफएस अधिकारी  सुधा रमेन (Sudha Ramen) ने ट्विटर पर शेयर (Twitter Share) की है। फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है कि सोशल डिस्टेंसिंग जैसी चीज जानवरों को समझ में आ गई है, लेकिन इंसान को अभी तक नहीं आ रही। तस्वीर में देखा जा सकता है कि चार टाइगर सीढ़ियों पर बैठे आराम करते नजर आ रहे हैं। चारों ही अलग-अलग सीढ़ियों पर इस तरह बैठे हुए हैं, जैसे मानो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हों। उन्होंने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, इन टाइगर्स को पता है कि एक दूसरे से ‘डिस्टेंस’ कैसे रखते हैं। उम्मीद है आपको इस फोटो से मैसेज मिल गया होगा। ये तस्वीर मेलविन फर्नांडिस नाम के फोटोग्राफर ने क्लिक की है।

    यह तस्वीर लोगों को बहुत पसंद आ रही है। कुछ लोग कमेंट में लिख रहे है कि यह लोगों को समझाने का अच्छा तरीका है और दूसरे यूजर ने लिखा कि यह तस्वीर रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की है। एक यूजर ने कमेंट में इन टाइगर्स को सोशल डिस्टेंस बडीज भी बताया है। लोग तस्वीर पर अपने हिसाब से रिएक्शन भी दे रहे हैं।