Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    Loading

    कोरोना वायरस (Corona Virus) खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। वायरस अपना वैरियंट बना रहा है और अब ब्लैक फंगस (Black Fungus)  यानी म्यूकोर्मिकोसिस (Mucormycosis) भारत में तेजी से फैल रहा है।  कई राज्यों में ब्लैक फंगस के कई मामले सामने आये है। यह लोगों को बहुत परेशान कर रहा है पहले कोरोना वायरस से लोग परेशान थे और अब यह ब्लैक फंगस बीमारी आ गई है। अब सोशल मीडिया (Social Media) पर ब्लैक फंगस को खत्म करने के लिए दावा किया जा रहा है। वायरल हो रहे वीडियो में कहा जा रहा है कि ब्लैक फंगस यानिम्यूकोर्मिकोसिस की बीमारी फिटकरी, हल्दी, सेंधा नमक व सरसों के तेल से इलाज किया जा सकता है। कोरोना वायरस को खत्म करने वाले भ्रामक वीडियो के बाद अब ब्लैक फंगस का इलाज करने वाले भ्रामक वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहे है।

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्लाक फंगस का इलाज करने का दावा करने वाला यह वीडियो की  पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check)ने इस वीडियो की जांच की और बताया कि यह वीडियो फर्जी है। यह खबर झूठी है। इसकी सूचना  पीआईबी की तरफ से ट्वीट करके बताया गया कि यह दावा फर्जी है। इस नुस्खे से ब्लैक फंगस के उपचार का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. कृपया ऐसी किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या के उपचार के लिए केवल घरेलू नुस्खों पर विश्वास न करें।

    ऐसे भी वीडियो को देखकर आप घर पर उसका इलाज न करें। यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है और ब्लैक फंगस की बीमारी कोविड-19 से उबर चुके हैं या ठीक हो रहे मरीजों में इस बीमारी के होने का पता चल रहा है। आपको इससे बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है।