काम के प्रति लगन हो तो ऐसी, कठफोड़वे ने पेड़ में बना डाली गुफा

    दुनिया में हर एक प्राणी और पक्षी की अपनी विशेषता होती है। इसी तरह कठफोड़वा पक्षी (Woodpecker) भी अपनी चोंच से पेड़ों में छेद करने के लिए प्रसिद्ध है। पक्षी अपना काम पूरी ईमानदारी से करना पसंद करते हैं, पर यह कठफोड़वा अपने काम में इतना खो गया कि, उसने अपनी चोंच से पेड़ में गुफा ही बना डाली। सोशल मीडिया (Social Media) पर इसका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं।  

    दरअसल ये शानदार वीडियो Fred Schultz ने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया। उन्होंने कैप्शन में लिखा है – ‘ही इज इन द जोन’। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि, कठफोड़वा तेजी से और उतनी ही शिद्दत से अपनी चोंच से पेड़ में छेद कर रहा है और उसके इस काम से पेड़ में एक बहुत बड़ा छेद या कहिए गुफा सी बन गई है। हालांकि ये कठफोड़वे का काम है लेकिन जिस शिद्दत से वो जुटा है, उसे देखकर महसूस हो रहा है कि कुछ ही देर में वो पेड़ की दूसरी तरफ छेद कर डालेगा।

    लोगों को कठफोड़वे का ये वीडियो इतना पसंद आया कि इसे अब तक इस वीडियो को अब तक 58 लाख लोग देख चुके हैं और करीब 24 हजार लोग इसे रीट्वीट कर चुके हैं। इसे 2 लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक भी किया है। वीडियो देख एक यूजर ने कमेंट किया- यकीन नहीं हो रहा कि वो इतनी तेजी से गड्ढा कर रहा है। वहीं  दूसरे यूजर ने लिखा -वो अपना गुस्सा निकाल रहा है। इसी तरह अन्य यूजर्स ने लिखा- उसके सिर में दर्द हो रहा होगा , जुनून जब हद से गुजर जाता है तो ऐसा ही होता है। आखिर तक दिखाओ…क्या हुआ।, उसका टारगेट पूरा नहीं हुआ होगा। 

    बता दें कि, कठफोड़वा की अन्य प्रजातियों की तरह ही, इस प्रजाति में भी सीधी नोक वाली चोंच होती है, एक कड़ी पूंछ जो की पेड़ की डालियों पर सहारा प्रदान करती है, तथा इनमें भी ज़ाईगोडैक्टाइल पांव होते हैं, जिनमें दो सिरे आगे की ओर तथा दो पीछे की ओर होते हैं। कीड़ों को पकड़ने के लिए लंबी जीभ को तेज़ी से आगे फेंका जा सकता है।