(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: संसार में पर्यावरण मानो हमारे जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी है, इन्हीं में आते है सभी पशु-पक्षी। इसलिए इंसानी तोर पर हमारा कर्तव्य बनता है कि हम इनकी देखभाल करें और उन्हें खाना दें। बढ़ती आबादी के चलते हर जगह बड़े-बड़े शहरों में अपार्टमेंट्स और ऊंची-ऊंची बिल्डिंग्स की बनाई गई है। बड़ी- बड़ी इमारतों का निर्माण कर लाखों लोग उनमें रहने लगते है। ऐसे में हर जगह पेड़ों की कटाई हो रही है और बड़े बिल्डिंग्स बांधे जा रहे है, लेकिन फिर ये बिचारे पक्षी कहा रहे? इनका तो घर हम छीन लेते है लेकिन आज जो खबर आपको हम देने जा रहे है वह आपका दिन बना देगी। जी हां जैसे इंसानों के लिए अब बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स बन रही है ठीक वैसे ही पक्षियों के लिए भी 11 मंजिला ईमारत का निर्माण किया गया है। आईये जानते है क्या है पूरी खबर… 

    पंछियों के लिए 11 मंजिला इमारत 

    दरअसल ये इंसानियत भरा काम राजस्थान के बीकानेर जिले में हुआ है, जी हां यहां  कुछ ऐसा ही देखने को मिला है, जिसे देख आप भी ख़ुशी के मारे रो पड़ेंगे। बता दें कि पक्षियों के लिए ऐसे अपार्टमेंट्स बनाए गए हैं, जिसमें वह आकर न सिर्फ रह सकती हैं, बल्कि अंदर मौजूद स्विमिंग पूल में नहा भी सकती हैं। इतना शानदार घर इनपंछियों के लिए बनाया गया है। 

    आलीशान है अपार्टमेंट

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा अनोखा अपार्टमेंट राजस्थान के बीकानेर जिले में बनाया गया है। जैसा की हमने आपको बताया कि चिड़ियों का यह अपार्टमेंट 11 मंजिल का है।  बता दें कि इसमें हर सुख-सुविधा का ख्याल रखा गया है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें पक्षियों के नहाने के लिए स्विमिंग पूल भी तैयार किया गया है। इस अपार्टमेंट में लगभग 1100 पक्षी रह सकते हैं।  राजस्थान के बीकानेर में श्रीडूंगरगढ़ के तोलियासर गांव में यह खास अपार्टमेंट तैयार किया गया है। अब लोग इस काम की बेहद सराहना कर रहे है।

     

    चिड़ियों को मिलेगी यह सुख-सुविधाएं 

    जी हां इस अपार्टमेंट में चिड़िया आकर अपना घोंसला तैयार कर सकती हैं। इसके साथ ही उनके लिए खाने-पीने का भी इंतजाम किया गया है। बता दें कि  इसे तैयार करने में करीब 5 लाख रुपए का खर्च आया। इस अपार्टमेंट को गुंबद के आकार का बनाया गया है, ताकि चिड़िया किसी भी तरफ से आकर इसमें रह सके। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कई पक्षी पहले से ही आकर रहना शुरू कर दिया है। उनके रहने के लिए मिट्टी के घरौंदे भी बनाए गए हैं। यह घर देखने में भी काफी खूबसूरत है।