jail
Representative Photo

    Loading

    तेल अवीव: इजराइल (Israel) ने अति सुरक्षित जेल (Jail) में सुरंग लगाकर 6 फलस्तीनी कैदी (Palestinian Prisoners) फरार हो गए हैं। ये कैदी जिस तरह जेल से फरार हुए उसने इजराइली सुरक्षा एजेंसियों को भी हैरान कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इन कैदियों ने एक जंग लगे चम्मच का इस्तेमाल कर पूरी सुरंग खोद दी और छोटी सी जगह से जेल से निकल गए। जिसके बाद जेल तोड़कर भागे फलस्तीनी कैदियों को फिर से पकड़ने की कोशिशों में इज़राइल जुट चूका है।  

    फरार हुए कैदी गीलबोआ जेल से सुरंग बनाकर भागे। यह जेल पश्चिमी तट के उत्तर में स्थित है और इस जेल को अति सुरक्षित माना जाता है। जेल से कैदियों के भागने की खबर के बाद, उस सुरंग का वीडियो भी सामने आया है जो उन्होंने बनाई थी। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, इज़राइली अधिकारी कैदियों के भागने के बाद घटना की समीक्षा कर रहे हैं। वीडियो में पूरी सुरंग को देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि, कैदियों ने सिंक के आसपास से सुरंग खोदना शुरू किया और इसके बाद वह वहां से भाग निकले। जो कैदी जेल से भागे उनमें से एक इज़राइल द्वारा टॉप आतंकी घोषित किया गया है।

    वहीं इन कैदियों को पकड़ने के लिए इज़राइल ने तलाश अभियान शुरू कर दिया है। सोमवार को इज़राइल के उत्तरी हिस्से और कब्जे वाले पश्चिमी तट पर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान की शुरुआत शुरू कर दी गई है। जेल से कैदियों की भागने की घटना यहूदी नववर्ष से पहले सुरक्षा व्यस्था में शर्मनाक सेंध को प्रतिबिंबित करती है जब इजराइली देश के उत्तरी हिस्से में गैलीली समुद्र तट पर छुट्टियां मनाने जाते हैं। माना जा रहा है कि, कैदी छिप गए हैं और ऐसा कोई संकेत नहीं है कि, इजराइली अधिकारी उन्हें तत्काल खतरे के रूप में देखते हैं। 

     एक रिपोर्ट के मुताबिक, फलीस्तीनी प्राधिकरण ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन राष्ट्रपति महमूद अब्बास की फतह पार्टी ने जेल से भागने की घटना की प्रशंसा की है। इजराइली अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने सड़कों पर अवरोधक लगाए हैं और इलाके में गश्त की जा रही है। इजराइली रेडियो ने बताया कि जेल तोड़ने की और घटनाओं को रोकने के लिए 400 कैदियों को दूसरे स्थान पर भेजा गया है।