(Image-Twitter-@anandmahindra)
(Image-Twitter-@anandmahindra)

    Loading

    नई दिल्ली: ईंधन की कीमतों में वृद्धि के साथ, वाहन निर्माता नई तकनीकों की मदद से इलेक्ट्रिक बाइक और कार बना रहे हैं। लेकिन भारतीय युवा भी ऐसी कमाल की बाइक्स बना रहे हैं जो बड़ी कंपनियों की गाड़ियों को कड़ी टक्कर देंगी। फिलहाल ऐसी ही एक ई-बाइक की चर्चा है। यह बाइक सिक्स सीटर है और इसे बनाने में केवल 10,000 रुपये का खर्च आया है। एक बार चार्ज करने पर यह 150 किलोमीटर तक जाती है। इस बाइक ने उद्योगपति आनंद महिंद्रा का भी ध्यान खींचा है। उन्होंने ट्विटर पर बाइक का एक वीडियो शेयर किया और अपनी कंपनी के प्रमुख डिजाइनर प्रताप बोस से इंजीनियरिंग के बारे में एक सवाल पूछा।

    आनंद महिंद्रा ने एक गांव में बनी इलेक्ट्रिक बाइक का वीडियो शेयर किया है। इसमें ड्राइवर समेत छह लोग बैठ सकते हैं। साथ ही एक बार चार्ज करने में यह 150 किमी तक जाती है और 8 से 10 रुपये खर्च कर फुल चार्ज हो जाती है ऐसा वीडियो में बताया गया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की खास बात यह है कि इसमें ज्यादा फीचर्स तो नहीं हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों की सैर के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। इतना ही नहीं यह बाइक खेतों में भी आराम से चलती है, यानी ऑफ-रोडिंग में भी यह अच्छी है। इस वीडियो में बताया जा रहा है कि इस बाइक को बनाने में 10 हजार से 12 हजार रुपए का खर्चा आया है। महिंद्रा के सीईओ आनंद महिंद्रा इस बाइक से काफी प्रभावित हैं।

    आनंद महिंद्रा ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं। अपने देश के ऐसे ही अनोखे और कमाल के टैलेंट के वीडियो वो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर करते रहते हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए Mahindra XUV700 और Mahindra ScorpioN जैसी कारों को डिजाइन कर चुके आनंद महिंद्रा के चीफ डिजाइनर प्रताप बोस ने इस वीडियो को शेयर किया है।

     

    उन्होंने पूछा, ‘चेसिस के लिए एक बेलनाकार सेक्शन बनाकर और बाइक के डिजाइन में मामूली बदलाव करके इस बाइक को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बाइक का उपयोग यूरोप के व्यस्त पर्यटन केंद्रों में ‘टूर बस’ के रूप में भी किया जा सकता है।’

    “मैं गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन में नवाचारों से हमेशा प्रभावित रहा हूं। वास्तव में, आवश्यकता आविष्कार की जननी है, ‘आनंद महिंद्रा ने कहा। इस बीच, आनंद महिंद्रा बाइक से काफी प्रभावित हैं। इसलिए, अगर Mahindra निकट भविष्य में ऐसी बाइक बनाती है तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी।