Representative Image
Representative Image

    Loading

    मुंबई : बलात्कार का नाम सुनते ही हमारे रौंगटे खड़े हो जाते हैं। किसी भी महिला को बिना उनकी मर्जी के छुना संगीन अपराध है और ऐसे केस में दोषी पाए जाने पर हर देश में  कड़ी से कड़ी सजा का प्रावधान है। कई देशों में तो ऐसे केस में तुरंत फांसी की सजा तो कहीं आजीवन कारावास की सजा है। पर क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि किसी महिला या छोटी बच्ची का बलात्कार करने पर आरोपी को रहने के लिए प्यारा सा बंगला या घर दिया जाता हो, जहां वो अपने परिवार के साथ सुख और शांति से अपना जीवन व्यतित कर सके। 

    दरअसल, हम बात कर रहे है अमेरिका के फ्लोरिडा में मौजुद मिरेकल विलेज की, जिसकी खासियत यह है की यहां रेपिस्ट को सजा की जगह आराम की जिंदगी दी जाती है। ये बात सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगे लेकिन यह उस जगह का कड़वा सच है। इस गांव में क़रीब 200 लोग रहते हैं। दिल दहला देने वाली बात तो यह है की, यहां सभी के सभी रेपिस्ट रहते हैं। ये ऐसे लोग है जिनको या तो रहने के लिए घर न मिला हो या फिर ये अपने परिवार द्वारा छोड़ दिए गए हों।

    गौरतलब है, फ्लोरिडा में यौन उत्पीड़ा के आरोपियों  को घर मिलना नामुमकिन के बराबर है। वहां का ऐसा नियम है कि यौन उत्पीड़ा के किसी भी आरोपी को किसी भी ऐसी जगह पर घर नहीं मिल सकता जहा एक हजार फीट के आसपास में पार्क, स्कूल, प्लेग्राउंड, या ऐसी कोई भी जगह जहा बच्चे मौजूद हों। 

    रिपोर्ट के मुताबिक ब्रूकलिन के फोटोग्राफर नोआह रबिनोविट्ज़ नामक शख्स ने इस गांव के अंदर जाकर यहां के लोगों की लाइफ शेयर की, मिरेकल विलेज में वोटिंग सिस्टम से निर्धारित किया जाया है की आरोपी को बंगला दिया जायेगा या नहीं। आरोपियों को सुधारने के लिए बाइबल की क्लासेज चलाई जाती है यह क्लासेज इस गांव को स्थापित करने वाले मालिक द्वारा चलाई जाती है साथ ही यहां रहने वाले आरोपी आस पास में ही नौकरी भी करते है। जिससे उनका जेब खर्च भी निकल जाता है। इतना बड़ा जुर्म करने के बाद भी लोग यहां आराम से अपनी जिंदगी बिता रहे हैं।