Ganesh Laddu
Ganesh Laddu

     हैदराबाद : पुरे देश में गणेश चतुर्थी में चारों तरफ रौनक देखने मिली। अब बप्पा के विसर्जन के बाद हैदराबाद (Hyderabad) के बालापुर गणेश मंदिर (Balapur Ganesh Temple) में सबसे लोकप्रिय 21 किलो लड्डू की नीलामी की गई। इस लड्डू की कीमत 18.90 लाख रूपये में रिकॉर्ड तोड़ कीमत में इसकी नीलामी हुई। लड्डू को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) विधान परिषद के सदस्य रमेश यादव (Member of Legislative Council Ramesh Yadav) ने तेलंगाना (Telangana) के नादरगुल के एक व्यापारी मैरी शशन रेड्डी के साथ प्रसिद्ध लड्डू खरीदा।

    भक्तों के जयकारे के साथ रविवार को गणेश भगवान के प्रसिद्ध लड्डू की नीलामी 1,116 रुपये से शुरू हुई और धीरे-धीरे इसे खरीदने के लिए भक्तों की ऊंची बोली लगनी शुरू हो गई और सबसे ऊंची बोली में इसे नीलम कर दिया गया। यादव ने इसे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को उपहार दिया। हर साल इस लड्डू की नीलामी की जाती है। पिछले साल 2019 में एक कोलानू राम रेड्डी, एक व्यवसायी और किसान ने इस लड्डू को 17.60 लाख रुपये में  खरीदा।

    शहर के बाहरी इलाके बालापुर गांव में लड्डू की वार्षिक नीलामी गणेश विसर्जन जुलूस की शुरूआत का प्रतीक है, जो शहर के बीचों-बीच हुसैन सागर झील तक पहुंचने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों से होकर गुजरता है। इस साल लड्डू को खरीदने में कई लोगों ने भाग लिया। इस नीलामी में कई राजनेता और प्रसिद्ध लोग मौजूद थे।

    हर साल इसकी नीलामी का आयोजन बालापुर गणेश उत्सव समिति के मुताबिक किया जाता है। गणेश लड्डू की पहली नीलामी 1994 में हुई थी। पहली नीलामी में लड्डू 450 रुपये में बिका था। इस गणेश लड्डू को लेकर लोगों की मान्यता है कि या लड्डू के विजेता के लिए समृद्धि लाता है।