Pic Source: bridgetmalcolm/Instagram
Pic Source: bridgetmalcolm/Instagram

    ऑस्ट्रेलिया: अक्सर देखा जाता है कि मॉडल्स अपनी बॉडी (Models Fitness) को बहुत फिट रखती हैं, ताकि वह काफी आकर्षक दिख सके। वह कोई भी जंग फ़ूड का सेवन नहीं करती जिससे उनकी बॉडी के कर्व पर थोड़ा भी असर पड़े। वह इस तरह की बॉडी पाने के लिए बहुत सी एक्सरसाइज करती हैं, डाइट फॉलो करती हैं। लेकिन आज हम जिस मॉडल के बारे में बात कर रहे हैं वो अपनी बॉडी मेंटेन करने के चक्कर में कुपोषण का शिकार (Model Malnourished) हो गईं। 

    दरअसल, ‘डेली मेल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली 29 साल की मॉडल ब्रिडगेट मैलकॉम (Bridget Malcolm Got Malnourished) ने यह चौंका देने वाला खुलासा किया है। मॉडल में बताया कि वह जिस कंपनी के लिए काम कर रही थीं उसने उन्हें पतला होने के लिए इतना दबाव बनाया कि वह कुपोषण का शिकार हो गईं। मॉडल को इस बात का एहसास तब हुआ जब वह एक सीढ़ी भी नहीं चढ़ पाती थी। एक समय तो ऐसा आया जब वह सीढ़ियां चढ़ रही थीं तभी वह गिरते-गिरते बचीं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Bridget Malcolm (@bridgetmalcolm)

    रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिडगेट कुछ समय पहले तक एक फेमस लेडीज अंडर गारमेंट्स कंपनी के लिए काम करती थीं। ब्रिडगेट ने बताया कि यह बात 2015-16 की है जब कंपनी उनके साथ-साथ दूसरी मॉडल्स पर भी पतले रहने का दबाव बनाती थी। कई बार ऐसा होता था कि अन्य मॉडल भी कंपनी का फरमान सुनकर काफी परेशान हो जाती थीं। कंपनी चाहती थी कि उनकी मॉडल पतली रहें, ताकि विज्ञापन के समय उनका लुक अच्छा दिखे।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Bridget Malcolm (@bridgetmalcolm) 

    ब्रिडगेट ने एक और खुलासा करते हुए बताया कि वह इतनी कमजोर हो चुकी थी कि फ्लाइट की सीढ़ियां चढ़ने में उन्हें 10 मिनट लग गए थे। जिसके बाद काफी सोचने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह काफी कमजोर हो गईं हैं। इंटरव्यू में ब्रिडगेट ने यह भी बताया कि उन्हें पैनिक अटैक भी आने लगे थे, साथ ही वह एंटी एंग्जायटी पिल्स भी लेने लगी थीं। ना खाने की वजह से उनको ईटिंग डिसऑर्डर हो गया था और वह खुद को हमेशा थका हुआ ही महसूस करती थीं।   

    हालांकि, जब उन्हें समझ आया कि ये सब उनके ना खाने की वजह से हो रहा है, तो उन्होंने फ़ौरन अपनी कंपनी छोड़ दी और अपनी हेल्थ पर ध्यान रखने लगीं। ब्रिडगेट अब मेंटल हेल्थ एडवोकेट बन चुकी हैं, जो लोगों को डिप्रेशन से उभरने में मदद करती हैं। ज्ञात हो कि, फैशन इंडस्ट्री से कई ऐसे मामले सामने आते हैं जिसे सुनकर लोग हैरान रह ही जाते हैं।