(Image-Social Midea)
(Image-Social Midea)

    Loading

    नई दिल्ली: जहां तक हम सब जानते है कि हर धर्म के लोग अपने-अपने रीति-रिवाजों के अनुसार व्यवहार करते हैं। जब भी लोगों को कोई समस्या होती है, तो वे अपने भगवान के पास दौड़ते हैं। किसी मंदिर या पूजा स्थल पर जाते है। ऐसी ही एक परंपरा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देखी जा सकती है। लेकिन यह परंपरा आपको अजीब लगेगी, जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। आइए जानते है पूरी खबर… 

    मजार पर चादर नहीं बल्कि चढ़ती है सिगरेट 

    अक्सर आपने देखा होगा कि लोग मजार पर चादर चढ़ाते हैं और मन्नत मांगते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश में लोग मजारों पर चादर की जगह मदार पर सिगरेट रखते हैं। जी हां ये सच है, जिसकी वजह से यहां आने वाले श्रद्धालुओं के पास एक फूल, चादर नहीं, बल्कि एक सिगरेट होती है। यह मजार वैसी नहीं, बल्कि वेल्स बाबा की मस्ती है। यहां आने वाले लोग सालों से उनके दरबारों में सिगरेट चढ़ाते आ रहे हैं। खास बात यह है कि लखनऊ ही नहीं बल्कि दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु यहां सिगरेट के पैकेट लेकर पहुंचते हैं। 

    यहां पूरी होती है मनोकामना 

    मजार के कुएं को सिगरेट बाबा के नाम से भी जाना जाता है और माना जाता है कि यहां आने से किसी भी व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है और यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के लोग आते हैं। अब आपके मन में ये सवाल जरूर उठा होगा कि आखिर ऐसा क्यों है। 

    यहां सिगरेट क्यों बिक रही है?

    यह प्रथा एक ईसाई कैप्टन फ्रेडरिक वेल्स के लिए की जाती है, जो पहले ब्रिटिश सेना में थे। कहा जाता है कि कैप्टन वेल्स को सिगरेट और शराब का बहुत शौक था और आज भी यहां आने वाले लोग उन्हें खुश करने के लिए सिगरेट लेकर आते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह कब्र में दबे वेल्स बाबा  प्रसन्न होते है।

    प्रेमी जोड़ों के मसीहा हैं बाबा वेल्स

    इस परंपरा को लोग कई सालों से निभाते आ रहे हैं। इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां आने वाले लोगों की मनोकामना पूरी होती है। यहां आने वाले ज्यादातर लोग कपल होते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह उनके टूटे हुए रिश्ते को जोड़ता है और उन्हें फिर से जोड़ता है। वेल्स डैड युगल के जीवन में आनंद लाते हैं, जिससे लोग उन्हें खुश करने के लिए कम से कम सिगरेट का एक पैकेट लाकर देते हैं। 

    दूर दूर से आते है लोग 

    इस मंदिर में नशीला पदार्थ भी चढ़ाया जाता है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह लोगों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करता है। यहां न केवल लखनऊ से लोग आते है बल्कि दूर-दूर से लोग अपनी फरियाद लेकर इस बाबा के पास सिगरेट लेकर आते है।