सावधान : क्या इंस्टाग्राम ‘लड़कियों’ के लिए खतरनाक है? ऐसे हो सकता है नुकसान

    Loading

    नई दिल्ली : लड़कियों (Girls) और बच्चों के लिए ये बेहद अहम जानकारी है। आपको बता दें की फेसबुक अब बच्चों के लिए इंस्टाग्राम एप लॉन्च करने जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है की फेसबुक इंस्टाग्राम (Instagram) के नए वर्जन पर काम कर रहा है और नया वर्जन 13 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए होगा। लेकिन फेसबुक की यह ‘इंस्टाग्राम किड्स’ योजना फिलहाल रोक दी गई है। 

    अमेरिका ने इसका विरोध करते हुए इसपर रोक लगाने का आदेश दिया है। लेकिन इसका विरोध करने के पीछे भला क्या वजह हो सकती है, ऐसा सवाल आप सभी के मन में आया होगा। आपको बता दें कि इस विरोध के पीछे की वजह ये है कि यह ऐप बच्चों के लिए खतरनाक माना जा रहा है। इसलिए आज हम इससे जुडी अहम जानकारी आपको देने जा रहे है। जानते है किस तरह लड़कियों और बच्चों के लिए इंस्टाग्राम खतरनाक साबित हो सकता है….  

    रिपोर्ट ने किया खुलासा 

    दसरल एक रिपोर्ट की वजह से इस ऐप पर बवाल मचा हुआ है। मशहूर अख़बार वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्ट के बाद इस ऐप का खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि इंस्टाग्राम से बच्चों पर गलत असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में ये भी बताया है कि लड़किओं (Girls) पर पड़ रहा है।

    इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि इसका सीधा असर लड़कियों के मानसिक स्वास्थ्य पर हो रहा है। अब लड़कियों को बॉडी इमेज प्रॉब्लम होने लगी है। कुछ केस में तो इटिंग डिसऑर्डर की दिक्कत भी होने लगी है। 

    जानें क्या असर पड़ रहा है 

    इस रिपोर्ट में कहां गया है कि फेसबुक और इंटरनल सोर्स से पता चला है कि ऐप ने तीन में से एक टीनेज लड़की (Girls) की बॉडी इमेज (Body Image) को बढ़ा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 13 प्रतिशत ब्रिटिश और 6 प्रतिशत अमरीकी टीनेज यूजर्स पर यह सर्वे किया गया था।

    इतना ही नहीं बल्कि लड़कियों ने भी ये माना है कि इससे उन्हें डिप्रेशन की भी शिकायत हो रही है। साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा जा रहा है कि लड़कियों को अनट्रेक्टिव फील हो रहा है और यह सब परेशानिया इंस्टाग्राम चलाने के बाद हो रही है। 

    इंस्टाग्राम ने रखी अपनी बात 

    हालांकि, इस मुद्दे पर इंस्टाग्राम ने भी अपनी बात रखी है और बताया है कि, यह कुछ सैंपल पर आधारित रिपोर्ट है। छोटा सा सर्वे था, और हम इसके जरिए जो भी दिक्कतें सामने आ रही है, उसे पता करने की कोशिश कर रहे है। इंस्टाग्राम का यह कहना है कि सोशल मीडिया का असर हर तरह का होता है।

    कई लोगों को इसका नुकसान होता है, तो कई लोगों को इसका फायदा भी होता है। साथ ही इसपर इंस्टाग्राम का यह भी कहना है कि इस ऐप को लाखों लोग इस्तेमाल करते है ऐसे में इतने से लोगों की राय को सही नहीं माना जा सकता है।