अपने डूबते बच्चे को बचाने की कोशिश कर रहा था हाथी, फिर लोगों ने किया कुछ ऐसा.. देखें- वायरल वीडियो

    Loading

    नई दिल्ली: संसार में इंसान और जानवर दोनों ही बेहद महत्वपूर्ण अंग है। इंसानी तोर पर हमारा कर्तव्य बनता है कि हम बेजुबान जानवरों की मदद करें। जी हां और ऐसा ही एक दिल छू लेने वाला वीडियो हम आपके लिए लेकर आये है, जिसे देखकर आपका भी दिन बन जायेगा। आपको बता दें कि वैसे तो सोशल मीडिया पर जानवरों से जुड़े कई सारे वीडियो आते है लेकिन यह हाथी और उसके बच्चे का वीडियो इन दिनों बेहद ज्यादा वायरल हो रहा है। आईये जानते है आखिर इस वीडियो में क्या है… 

    दरअसल इस हाथी और उसके बच्चे के इस वीडियो को शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया गया है। इतना ही नहीं बल्कि वीडियो के साथ, उन्होंने एक काफी लंबा-चौड़ा सा कैप्शन भी दिया। साथ ही उन्होंने घटना की कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की हैं।

    लोगों ने ऐसे बचाई हाथी के बच्चे की जान

    इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, “इस साल, आपके समर्थन ने हमें केन्या के अनाथ हाथियों को बचाने की अनुमति दी – लेकिन समान महत्व के कई सफल पुनर्मिलन की सुविधा प्रदान की! यह एक ऐसा ऑपरेशन था, जो अक्टूबर में सावो के मैदानी इलाकों में सामने आया था। एक हाथी को परेशान देखा गया था, जो अपने बच्चे को पानी के कुंड से निकालने का असफल प्रयास कर रही थी। यहीं पर हमारी फील्ड टीम और वोई कीपर्स पहुंचे, छोटे बच्चे को बाहर निकाला और उसे उसकी मां के पास ले गए, जो उत्सुकता से इंतज़ार कर रही थी।”

    हाथी और उसके बच्चे का पुनर्मिलन

    आगे की कुछ लाइनों में उन्होंने एक तस्वीर के बारे में भी कुछ लाइनें शेयर की हैं। “आखिरी तस्वीर में, हमारी टीम के चेहरों पर मुस्कान यह सब कहती है: रीयूनियन सर्वोत्तम संभव परिणाम है, जबकि हम अनाथों को एक परिवार देने के लिए हैं, जिन्होंने अपना परिवार खो दिया है, हमारा प्राथमिक लक्ष्य जंगली परिवारों को एक साथ रखना है। इस सफल ऑपरेशन के लिए धन्यवाद, यह बच्चा जंगल में अपनी मां के साथ बड़ा होगा, ठीक वैसे ही जैसे उसे होना चाहिए। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Sheldrick Wildlife Trust (@sheldricktrust)

     

    सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

    जैसे ही ये वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया वैसे ही लोग इस वीडियो को काफी पसंद करने लगे। अब इस पोस्ट को अब तक करीब 30 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। पोस्ट पर लोग तरह-तरह के कमेंट भी शेयर कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे है। एक इंस्टाग्राम यूजर लिखा, “वाह!!” दूसरे ने लिखा, “धन्यवाद” इस वीडियो को देखकर किसी भी पशु प्रेमी का दिन बन जायेगा।