farmer-hires-a-man-wear-sloth-bear-costume-to-keep-monkeys-away

पहले तो स्थानीय लोगों को लगा कि रेड्डी के खेत में असली भालू घूमता है।

    Loading

    तेलंगाना: किसानों (Farmer) को हमेशा कठिन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ता है। कभी कर्ज माफ़ी को लेकर तो कभी फसल की पैदावार और बचाव को लेकर। किसानों का काम बिना कठिनाई के हो जाए यह कम ही होता है। किसानों के आगे इन सब से भी एक बड़ी समस्या होती है — अपने खेतों को अन्य जानवरों जीवों, पक्षियों से बचाना।

    यह जीव फसलों को भारी नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए किसानों (Farmer) को लगातार नए-नए उपाए निकलने पड़ते हैं। इसी बात की एक मिसाल तेलंगाना (Telangana) से सामने आई है, जहां एक किसान ने अपने खेतों को बचाने के लिए ‘भालू’ (Bear) को किराए पर रखा है।

    जी हां, तेलंगाना (Telangana) में रहने वाले एक किसान भास्कर रेड्डी जंगली जानवरों एवं पक्षियों से अपने खेत की फसल को बचाने के लिए एक व्यक्ति को भालू की पोशाक पहन कर खेतों में घूमने के लिए रखा है। रेड्डी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया, “मैंने पोशाक पहनने, जानवरों को दूर रखने और खेत में घूमने के लिए 500 रुपए प्रतिदिन पर एक व्यक्ति को काम पर रखा है।” यह व्यक्ति भालू की पोशाक पहनकर प्रति दिन रेड्डी के खेत में पहरा देता है, ताकि जंगली जीव उनकी फसल को किसी तरह का नुकसान न पहुंचा सकें।

    पहले तो स्थानीय लोगों को लगा कि रेड्डी के खेत में असली भालू घूमता है। किन्तु रेड्डी ने सबको पूरी बात बता कर तस्सली दिलाई कि उनके खेत में भालू की कॉस्ट्यूम में इंसान ही घूमता है। अब रेड्डी का यह जुगाड़ देश भर में वायरल हो रहा है। लोग यह खबर पढ़कर उनकी वाह वाही कर रहे हैं। कुछ लोग उनकी तकलीफ को समझ उनको सहानुभूति भी दे रहे हैं और एक किसान के दर्द और तकलीफों के बारे में जान रहे हैं।