यहां टॉयलेट यूज़ करने के बाद नहीं किया फ्लश, तो जाना पड़ेगा जेल- जानें क्यों है ऐसा नियम

    नई दिल्ली: साफ-सफाई का महत्व (Importance of Cleanliness) हमें बचपन से ही सिखाया जाता है। अपने आस-पास की जगहों को साफ़ रखना ये हमारी ज़िम्मेदारी होती है। लोगों की सुविधा (Public Facility) के अनुसार कई तरह के कानून (Laws) भी लागू किए जाते हैं। 

    कहीं कानून बहुत सख्त होते हैं तो कहीं कुछ जुर्माना लगाकर छोड़ दिया जाता है। लेकिन, इससे लोगों की गंदी आदतें नहीं जाती है। वह आगे भी वो ही काम कर सकते हैं। ऐसे में कड़े कानून होने बेहद ज़रूरी होता है। एक ऐसी ही जगह है, जहां इन छोटी मोटी गंदी आदतों की वजह लोगों को जेल भी जाना पड़ जाता है।

    टॉयलेट यूज़ करने के बाद फ्लश नहीं किया तो होगा नुकसान  

    बहुत से लोगों को ये गंदी आदत भी रहती है कि वह टॉयलेट (Public Toilet) करने के बाद फ्लश करना भूल जाते हैं। जिससे दूसरे लोगों को इन्फेक्शन (Infection) होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में कुछ लोग सॉरी (Sorry) बोलकर निकल जाते हैं। लेकिन, क्या अपने कभी सुना है टायलेट यूज करने के बाद अगर अपने फ्लश नहीं किया तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। जी हां, सिंगापुर (Singapore laws) एक ऐसा देश है जहां आपकी ये गलती आप पर बहुत भारी पड़ सकती है।

    जुर्माना या खानी पड़ेगी जेल की हवा 

    सिंगापुर अपने देश साफ-सुथरा रखने के लिए ऐसे कई नियम लागू किए हैं, जिसे सुनने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। सिंगापुर में अगर आपने पब्लिक टॉयलेट को यूज किया और फ्लश नहीं किया तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। इस देश का यह कड़ा कानून लोगों की गंदी आदतों को छुड़वाने के लिए बनाया गया है। साथ ही इससे देश में काफी साफ-सफाई भी बनी रही है। 

    इतना चुकाना पड़ेगा जुर्माना, जेप पर पड़ेगा असर   

    सिंगापुर में इस नियम को लागू करने के पीछे स्वच्छता बनाए रखना है। ऐसे में लोग न सिर्फ सफाई को प्राथमिकता देंगे, बल्कि गंदी आदतों से दूर भी रहेंगे। बता दें कि सिंगापुर में अगर टॉयलेट यूज करने के बाद फ्लश का इस्तेमाल नहीं किया तो आपको 150 डॉलर यानी लगभग 8000 रुपए से ज्यादा का जुर्माना भरना पड़ेगा और अगर अपने जुर्माना भरने में आनाकानी की तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकी है।