भारत की सबसे महंगी भैंस जिसे खरीदने के लिए शख्स 11 करोड़ रुपए देने के लिए तैयार, जानें क्या हैं खास

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया में कई जानवर ऐसे है, जिनकी कीमत लाखों में है, जो बेहद खास है। लेकिन आज हम आपको एक भैंस के बारे में बताने जा रहे है जिसकी किमंत लाख रूपये नहीं बल्कि करोड़ों में है। जी हां इस भैंस को खरीदने के लिए एक शख्स 11 करोड़ रुपये भी देने के लिए तैयार है। इस भैंस की खासियत जानकर आप दंग रह जाएंगे। आइए जानते है भारत की इस सबसे महंगी भैंस के बारे में…. 

    भैंस ने जीते कई अवार्ड्स 

    हम जी भैंस के बारे में आपको बताने जा रहे है, इस भैंसे ने इंटरनेशनल लेवल पर कई अवॉर्ड जीते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा भैंसे ने 26 नेशनल अवार्ड जीते हैं। दरअसल दुनिया के इस खास भैंसे के नाम अब एक और रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है। बता दें कि मुर्राह नस्ल के रुस्तम भैंसें ने इस बार हिमाचल प्रदेश में कृषक रत्न अवॉर्ड जीता है।

    दरअसल यह प्रतियोगिता 18 दिसंबर को आयोजित हुई थी। इस प्रतियोगिता में रुस्तम ने पहला स्थान हासिल किया, वहीं दूसरा स्थान पंजाब के मोदी बुल ने हासिल किया है। केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने रुस्तम के मालिक दलेल को पहला स्थान हासिल करने पर सम्मानित किया। 

    रुस्तम ने जीता 5 लाख का इनाम

    आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता की ईनामी राशि 5 लाख रुपये थी जो रुस्तम को मिली है। बता दें कि रुस्तम भैंसा हरियाणा के जींद जिले में रहने वाले दलेल जांगड़ा ने पाला है। दलेल अपने बच्चों से ज्यादा रुस्तम की देखभाल करते हैं। दरअसल इस खास भैंस का नाम राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान ने ‘रुस्तम’ का नाम रखा है। रुस्तम की मां भी दलेल जांगड़ा के पास है। इतना ही नहीं बल्कि रुस्तम की मां के नाम 25.530 किलोग्राम दूध देने का रिकॉर्ड है।

    रुस्तम के नाम कई उपलब्धियां

    आपको बता दें कि कई अवार्ड्स जीतने वाली यह अनोखी भैंस रुस्तम काफी समय से सुर्खियों में है। उसके नाम कई उपलब्धियां दर्ज हैं, रुस्तम ने कई अवार्ड्स जीते है। बता दें कि रुस्तम इंटरनेशनल लेवल पर 6 बार भारत का नेतृत्व कर चुका है। वह 26 बार वह नेशनल चैंपियन रह चुका है और देशभर में 100 से ज्यादा कॉम्पिटिशन में हिस्सा ले चुका है।

    भैंस को नहीं बेचना चाहता मालक

    आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि रुस्तम किसी हाथी की तरह दिखता है। आपको बता दें कि ये भैंस आम भैंसों के तुलना में बेहद ज्यादा अलग दिखती है। उसकी ऊंचाई 5.5 फीट और लंबाई 14.9 फीट है। रुस्तम को उसके मालिक हर रोज 300 ग्राम देशी घी, 3 किलोग्राम चना, आधा किलो मेथी, 3.5 किलो गाजर, 8-10 लीटर दूध और 100 ग्राम बादाम खिलाते है। दलेल बताते हैं कि कई लोग रुस्तम की कीमत 11 करोड़ रुपये लगा चुके हैं, लेकिन वह इसे कभी नहीं बेचेंगे।