(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    नई दिल्ली: चाय (Tea) किसे पसंद नहीं होगी। दुनिया भर में चाय के दीवानों की कोई कमी नहीं है। हर किसी के दिन की शुरुआत आम तोर पर चाय के चुस्की से ही होती है। चाय तो सबने ने पी होगी। लेकिन क्या आपने कभी लाखों रुपये की चाय पी है ? नहीं ना। जी हां आज हम भारत के सबसे महंगी चाय (India’s Most Expensive Tea) के बारे में आपको बताने जा रहे है। जिसकी कीमत जानकार आप चौंक जाएंगे। आइए जानते है भारत की सबसे महंगी चाय में ऐसा क्या है खास…. 

    भारत की सबसे महंगी चाय 

    जी हां हम जिस चाय की बात कर रहे है, उसकी कीमत लाख रुपये के आसपास हो। हाल ही में असम (Assam) की मनोहारी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) ने 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर नीलाम होने के बाद एक रिकॉर्ड बनाया है। मनोहारी गोल्ड टी ने एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ इतिहास रच दिया है। 

    असम की रिकॉर्ड तोड़ चाय 

    एक जानकारी के मुताबिक मनोहारी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) को सौरव टी ट्रेडर्स ने सबसे ज्यादा 99,999 रुपये प्रति किलो की बोली लगाकर खरीदा। आपको बता दें कि मनोहारी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) का उत्पादन ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ जिले में मनोहारी टी एस्टेट द्वारा किया जाता है। दरअसल कई रिपोर्ट में ये भी दावा किया जा रहा है कि यह किसी सार्वजनिक नीलामी में चाय के लिए चुकाई गई अब तक की सबसे ऊंची कीमत है। ऐसे में अब ये चाय सुर्ख़ियों में छाई हुई है।

    बहुत ज्यादा डिमांड

    आपको बता दें कि GATC के हिसाब से भी ये भारत में सबसे अधिक कीमत पर नीलाम होने वाली चाय है। दरअसल यह एक दुर्लभ किस्म की चाय है।  इसलिए हर बार इस चाय की काफी ऊंची बोली लग जाती है। इसके खरीदार सौरभ टी ट्रेडर्स के CEO एमएल माहेश्वरी ने कहा कि मनोहारी गोल्ड चाय की मांग बहुत ज्यादा है लेकिन इसका उत्पादन बहुत कम है। इस साल मनोहारी टी एस्टेट द्वारा केवल एक किलो चाय की नीलामी (Auction) की गई।

    इस चाय की दुनियाभर में मांग 

    दरअसल सौरभ टी ट्रेडर्स के CEO एमएल माहेश्वरी ने कहा कि हम इस चाय को खरीदने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रहे थे। बगीचे के मालिक ने हमें निजी तौर पर इसे बेचने से मना कर दिया था, जिसके बाद हमने इस नीलामी के दौरान खरीदने में कामयाब रहे।  इस स्पेशल चाय का उत्पादन असम के डिब्रूगढ़ जिले में होता है और ये काफी दुर्लभ चाय है। आपको बता दें कि असम की चाय की दुनियाभर में काफी डिमांड रहती है। इन दिनों यह दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है।