PM narendra modi in denmark
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: सरकारी योजनाओं से जुड़े विविध प्रकार के मेसेज वायरल होते है और लोग इन योजनाओं का लाभ पाने के चक्कर में अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करते है। लेकिन क्या वकाई में इन सभी योजनाओं में कुछ सच्चाई है? आज हम इस सवाल का जवाब आपको देने जा रहे है। दरअसल इन दिनों एक मेसेज बहुत वायरल हो रहा है, वायरल मैसेज के मुताबिक मोदी सरकार 18 से 40 वर्षीय लोगों को हर महीने 1800 रुपए दे रही है। क्या यह दावा सच है। आइए जानते है क्या है सच्चाई… 

    दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर लोगों को भ्रमित करने के लिए एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार देश के 18 से 40 साल की उम्र के सभी लोगों को 1800 रुपये प्रतिमाह देगी। अगर आप भी 18 से 40 साल के हैं तो आपको ऑनलाइन एक फॉर्म भरना होगा। इसके लिए आवेदन करने का एक लिंक भी शेयर किया गया है। इस लिंक में लिखा है मैंने तो फॉर्म भर दिया आपने भरा क्या? लेकिन क्या वाकई में यह योजना मोदी सरकार ने निकाली है?

    केंद्र सरकार का नाम लेकर फैलाए जा रहे एक मैसेज जिसमें सभी को 1800 रुपये हर महीने देने की बात कही जा रही है। इस वायरल मैसेज की सच्चाई के बारे में पीआईबी ने पता लगाया है। पीआईबी ने जब इस वायरल मैसेज का फैक्ट चेक किया तो इसकी सच्चाई सामने आई है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करके मैसेज की सच्चाई के बारे में बताया है। 

     

    पीआईबी ने ट्वीट में लिखा कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। सरकार ने योजना में इस तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। पीआईबी ऐसे वायरल मैसेज की जांच-परख कर सच्चाई से आपको अवगत कराता रहता है और आपको समय-समय पर अलर्ट करता रहता है। ऐसे मैसेज को लेकर पूरी तरह से सावधानी बरतें। पूरी छानबीन करने के पहले अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।