Kaal Bhairav Jayanti
File Photo

काशी के कोतवाल काल भैरव बाबा की भगवान शिव के रौद्र रूप में पूजा की जाती है।

    Loading

    नई दिल्ली, वाराणसी में काशी के कोतवाल (Kotwal of Kashi) कहे जाने वाले काल भैरव बाबा (Kaal Bhairav Baba) को पुलिस की वर्दी (Police Uniform) पहनाई गई है। ऐसा पहली बार हुआ है कि, काल भैरव बाबा को पुलिस की वर्दी पहनाई गई है। 

    कोरोना (Corona Virus) और ओमीक्रॉन (Omicron) बढ़ते कहर को देखते हुए बाबा को वर्दी पहनाई गई है, ताकि बाबा देश में आई महामारी का खात्मा करें। बाबा को वर्दी में सजा हुए देखने के लिए श्रद्धालुओं की कतार उमड़ पड़ी। वहीं, मंदिर में बाबा कालभैरव, हर-हर महादेव की जयकार से काल भैरव दरबार गुंजायमान रहा।

    काशी के कोतवाल काल भैरव बाबा की भगवान शिव के रौद्र रूप में पूजा की जाती है। बता दें कि, इन्हें दंडाधिकारी कोतवाल भी कहा जाता है है। इसी मान्यता के अनुसार काल भैरव मंदिर के पुजारियों ने बाबा का  कोतवाल की वर्दी में शृंगार किया और गर्भगृह में कोतवाली सजाई गई।

    भैरव बाबा के सिर पर एक पुलिस की टोपी, कंधे पर तीन सितारा, छाती पर एक बिल्ला,  नेम प्लेट, बाएं हाथ में एक चांदी का डंडा और दाहिने हाथ में एक रजिस्टर लिए दिखाई दे रहे है। 

    बाबा के दर्शन करने आए भक्तों का कहना है कि, “अगर बाबा रजिस्टर और कलम के साथ बैठे हैं, तो किसी की शिकायत अनसुनी नहीं होगी। वह महामारी संकट का भी “ध्यान रखेंगे”।

    बाबा काल भैरव मंदिर के महंत अनिल दुबे ने बताया, ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी भगवान को पुलिस की वर्दी पहनाई गई है। उन्होंने कहा, “देशवासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए विशेष पूजा की गई है। बाबा से सभी पर दया करने का अनुरोध किया गया है।।।प्रदेश और देश में सुख-समृद्धि हो। लोग स्वस्थ रहें और किसी को भी किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।”