(Image-twitter-@itsDivyaReddy)
(Image-twitter-@itsDivyaReddy)

    Loading

    नई दिल्ली: समय का सदुपयोग करना हर किसी को नहीं आता, दुनिया में कई ऐसे लोग है जो खाली वक्त में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है या फिर यूं  ही टाइमपास करते है। लेकिन करेल (Karel) के एक शख्स ने Lockdown का ऐसे इस्तेमाल किया है जिसे अब पूरी दुनिया देख रही है और इतना ही नहीं बल्कि ये शख्स सुर्ख़ियों में बना हुआ है।

    दरअसल Lockdown के दौरान खाली समय में केरल के अशोक अलीसेरिल थमारक्षण (Ashok Aliseril Thamarakshan) ने समय का अच्छा उपयोग करते हुए प्लेन बनाया है, और इतना ही नहीं बल्कि उसी प्लेन से परिवार के साथ यूरोप ट्रैवल (Europe Travel) भी कर रहे है। आइए जानते है इनके बारे में पूरी जानकारी… 

    Image-Twitter

    18 महीने में बनाया प्लेन 

    जी हां जैसा की हमने आपको बताया कि विमान को खुद अशोक अलीसेरिल थमारक्षण (Ashok Aliseril Thamarakshan) ने बनाया है। इससे संबंधित  मिली जानकारी के अनुसार केरल के अलाप्पुझा के मूल निवासी थमराक्षन को 4 सीटों वाले हवाई जहाज के निर्माण में लगभग 18 महीने लगे, जिसकी चर्चा अब हर जगह हो रही है। 

    प्लेन का रखा ये नाम 

    दरअसल अशोक फोर्ड के लिए काम करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 4 सीटों वाले विमान मॉडल ‘स्लिंग टीएसआई’ का नाम ‘जी-दीया’ रखा गया है, जिसमें दीया उनकी छोटी बेटी का नाम है। थमारक्षन अपनी मास्टर्स डिग्री हासिल करने के लिए 2006 में यूके चले गए और वर्तमान में वे फोर्ड (Ford) मोटर कंपनी के लिए काम करते हैं।  ऐसे में Lockdownका सदुपयोग करते हुए उन्होंने यह प्लेन बनाया है। 

     

    विदेशों की यात्रा कर चुके अशोक 

    बता दें कि थमारक्षण, जिनके पास पायलट का लाइसेंस है, अपने परिवार के साथ 4 सीटों वाले खुद के बनाए विमान में अब तक उन्होंने कई देशों की यात्रा की है। उनमे जर्मनी, ऑस्ट्रिया और चेक गणराज्य नहीं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि चार सीटों वाले सही विमान को खोजने में हुई इस मुश्किल ने उन्हें लॉकडाउन के दौरान इस विषय पर शोध करने और घर में बने विमानों के बारे में जानने के लिए प्रेरित किया था। फिलहाल वे खुद के बनाएं हुए प्लेन का भरपूर इस्तेमाल कर रहे है।