(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: युद्ध से कभी कुछ हासिल नहीं हुआ है, ये बात भला इंसानों को कब समझेगी, यूक्रेन- रशिया युद्ध में कई मासूम लोग और बेजुबान जानवरों की मौत हो रही है। रोज वहां के कई तरह के रूह कांप देने वाले नजारे सोशल मीडिया पर देखने को मिलते है, ऐसे ही एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही है, जिसे देख आप रोने से ख़ुदको नहीं रोक पाएंगे।  

     

    हम सब जानते है बीतें कुछ दिनों से लगातार चल रहे रूस और यूक्रेन के युद्ध ने ना जाने कितनी जानें ले लीं। हर रोज दिल को दहला देने वाली तस्वीरें सामने आती रहती हैं, हम तस्वीर देखकर इतना दहल जाते हैं सोचिए जो ये दर्द झेल रहे हैं वहां आलम क्या होगा? इस वक्त वहां 45 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़कर दूसरे देश में शरण ले चुके हैं। 

     

    वहां परिस्थितियां इतनी दर्दनाक है कि सिर्फ इंसान नहीं  बल्कि वहां के जानवर भी बे मौत मर रहे हैं। ना जाने कितने कुत्ते और बिल्लियों से उनके मालिक छिन गए और वो दर-दर भटकने को मजबूर हो गए। कुछ तो गोलियों का शिकार हो गए वहीं कुछ जानवर खाना नहीं मिलने की वजह से भूख से तड़प-तड़पकर मर गए। मगर यूक्रेन से एक ऐसी तस्वीर आई है जिसे देखकर आपका दिल दर्द से भर जाएगा। जिसे देख आप सिहर उठेंगे। 

     

    आपको बता दें कि रुला देने वाली यह फोटो ट्विटर पर NEXTA नाम के एक मीडिया संगठन ने शेयर की है, उन्होंने कैप्शन में लिखा है- कुत्ते ने मालिक के मरने के बाद भी उसे अकेला नहीं छोड़ा। बता दें, कीव में रूसियों ने इस शख्स को मारा था।

     

    ये तस्वीर देखकर आपको जापानी कुत्ते हाचिको की याद आएगी जो मालिक की मौत के 9 साल बाद तक उनका इंतजार करता रहा और आखिर वहीं दम तोड़ देता है। कुत्ते एक मात्र ऐसा जीव है जो मौत के बाद भी अपने मालिक का साथ नहीं छोड़ते।