madhya-pradesh-sachin-sahu-who-win-bronze-medal-in-national-para-athletics-championship-now-selling-ice-cream

उन्होंने 400 मीटर की रेस 1.17 सेकंड में पूरी की थी।

    Loading

    भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नेशनल चैंपियनशिप (National Para Athletics Championship) में ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) जीतने वाला दिव्यांग खिलाड़ी आज आइसक्रीम (Ice Cream) बेचने को मजबूर है। चार साल कड़ी मेहनत करने के बाद दिव्यांग खिलाड़ी ने ओडिशा के भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम में एथलेटिक्स की 20वीं नेशनल चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इस दिव्यांग खिलाड़ी सचिन साहू (Sachin Sahu) है और वह (21) रीवा का रहने वाले हैं। बता दें कि, सचिन का बायां पैर छोटा है। उन्होंने 400 मीटर की रेस 1.17 सेकंड में पूरी की थी।

    हाल ही में सचिन साहू (Sachin Sahu) ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में अपनी दिल की बात कही है। उन्होंने सरकार से उनकी मदद करने की अपील की है। सचिन ने कहा कि, “सुविधाओं की कमी के बावजूद, मैंने 20वीं राष्ट्रीय पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर दौड़ में ब्रॉन्ज मेडल जीता। मैं सरकार से अपील करता हूं कि वह आगे खेलने के लिए मेरा समर्थन करे।”

    बता दें कि, सचिन साहू (Sachin Sahu) , उमरिया जिले के असोढ के समीप पटना गांव के रहने वाले हैं। उनके परिवार में माता-पिता के साथ चार बहने और दो भाई हैं। उनके परिवार की आर्थिक हालत कुछ ठीक नहीं है। जिसके चलते उन्हें आइसक्रीम का ठेला लगाना पड़ता है। परिवार का पेट पालने के लिए आज सचिन को आइसक्रीम का ठेला लगाना पड़ रहा हैं। सचिन का यह ठेला राकेश आइसक्रीम सेंटर के नाम से ढेकहा तिराहे पर लगता है। 

    मालूम हो कि, ओडिशा के भुवनेश्वर में 28 मार्च से 31 मार्च के बीच प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इसमें मेडल जीतना आसान नहीं था। सचिन (Sachin Sahu) के पास प्रैक्टिस करने के लिए जूते नहीं थे। वह नंगे पैर कंकड़-पत्थर भरे मैंदान में दौड़ कर अभ्यास किया करते थे। वहीं, सचिन ने साल 2015  से 2019 तक क्रिकेट खेला। लेकिन, एक पैर छोटा होने के कारण उन्हें क्रिकेट में कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी।

    इसी बीच सचिन (Sachin Sahu) की मुलाकात ग्वालियर के एथलेटिक्स कोच बीके धवन से हुई। उन्होंने सचिन को एथिलेटिक्स में आने को कहा। हालांकि, एथेलेटिक्स की राह आसान नहीं रही। सबसे पहले ग्वालियर में सचिन का ट्रायल हुआ। वहां से स्टेट टीम में सेलेक्ट होने के बाद वह भोपाल स्टेडियम पहुंचे जहां कई दौर के प्रशिक्षण के बाद साल 2020 में नेशनल क्वालीफाई किया गया। लेकिन कोविड के कारण प्रतियोगिता को रोका गया। इसके बाद साल 2021 में 100 मीटर की प्रतियोगिता आयोजित हुई जिसमें सचिन को चौथा स्थान मिला।