शख्स ने खेत से चिड़ियों को भगाने के लिए अपनाया ‘अनोखा जुगाड़’, देखकर रह जायेंगे हैरान

    नई दिल्ली : हम सब जानते है चढ़ियों (Birds) की वजह से अच्छी खासी खेत की फसलें खराब हो जाती है। ऐसे में किसान चिड़ियों से अपने खेत को बचाने के लिए आदमी का पुतला बनाकर खड़ा कर देते है। लेकिन अब यह पुरानी ट्रिक हो गई है। अब किसान इस चीज में और भी आगे निकल चुके है। जी हां एक किसान ने ऐसा अनोखा जुगाड़ किया है की जानकर आप भी दंग रह जायेंगे। 

    किसान की अनोखी आइडिया

    जाहिर सी बात है बड़े-बड़े खेतों में किसानों का पूरा दिन धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है। आपको बता दें कि खेतों से चिड़ियों को दूर रखने के लिए किसान ने नई देसी डिवाइस का इस्तेमाल किया है। इस जुगाड़ को देखकर आप भी कहेंगे, वह भाई क्या बात है। 

    फसल को बचने के लिए किया ऐसा 

    दरसल खेत को किसान अपनी जान से भी बढ़कर मानते है, क्योकि उनकी सालभर की मेहनत उस खेत में लगी रहती है। खेतों में चिड़िया फसल बर्बाद ना करें, इसके लिए किसान ने अनोखे डिवाइस का यूज किया है। इस डिवाइस से खेत में लगातार आवाज आती रहती है, जिससे चिड़िया दूर रहती हैं। 

    देसी डिवाइस

    सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो में देखा जा सकता है कि खेत के बीचो बीच चिड़ियों को भगाने के लिए पंखे की मशीनरी मोटर का यूज किया है। फैन के मोटर के साथ एक लोहे की चेन बांधी गई है, जब यह चलती है तो स्टील के खाली डिब्बे पर चेन बार-बार हिट करती है, जिससे जोर-जोर से आवाज आती है। 

    किसान की यह आइडिया आया काम 

    दरअसल किसानों ने चिड़ियों से फसल बचाने के लिए यह नायाब तरीका निकाला है। खाली डिब्बे से आने वाली जोर की आवाज सुनकर आस-पास बैठी चिड़िया उड़ जाती हैं। सिर्फ एक छोटी ट्रिक से किसान या उनके परिवार के मेंमर को पूरा दिन खेत में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by JUGAAD (@jugaadu_life_hacks)

     

    सोशल मीडिया पर छाया वीडियो 

    आपको बता दें की इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जुगाड़ लाइफ हैक्स नाम के अकाउंट द्वारा शेयर किया गया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘आसान तरीका…’ सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है।