cold-drinks
Representative Image

    वॉशिंगटन. कोल्ड ड्रिंक्स तो खैर सभी को पसंद है। लेकिन अमेरिका (America) में एक शख्स को ऐसे ही कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) के पूरे पैसे ना चुकाने की अब बड़ी ही भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। खबर है कि इस आरोपी पर 50,000 डॉलर यानी 36 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया गया है। इतना ही नहीं उसे इसके साथ 7  साल की कड़ी जेल भी हो सकती है। वहीं, अब आरोपी शख्स ने अदालत से मामूली अपराध के लिए इतनी भयंकर  सजा न देने की गुहार लगाई है। उसका कहना है कि वो ऐसे 36 लाख देने में बिल्कुल भी सक्षम नहीं है।

    ये थी गड़बड़ 

    वहीं ‘न्यूजवीक’ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में रहने वाले 38 वर्षीय जोसेफ सोबोलवेस्की (Joseph Sobolewski) को पुलिस ने कोल्ड ड्रिंक के पूरे पैसे ना चुकाने के लिए गिरफ्तार कर लिया था। दरअसल, सोबोलवेस्की बीते 23 अगस्त को एक स्टोर में गए थे, जहां कोल्ड ड्रिंक की बोतलों पर डिस्काउंट मिल रहा था। इस डिस्काउंट के चक्कर में वो पूरे पैसे दिए बिना ही वहां से खिसक लिए।   

    43 सेंट दिए थे कम

    इस स्टोर पर एक बोर्ड लगा हुआ था, जिस पर लिखा था, ‘3 डॉलर में दो बोतलें’। सोबोलवेस्की ने काउंटर पर 2 डॉलर दिए और एक बोतल लेकर चले गए। जबकि ये ऑफर उन्हें केवल तभी मिलना था जब वो दो बोतल खरीदते। यानी इस  प्रकार एक बोतल 2।29 डॉलर की थी, ना कि 1।50 डॉलर की। जैसे ही कैशियर को यह पता चला कि जोसेफ अब 43 सेंट कम देकर गए हैं, तो वो उनके पीछे भागी। लेकिन तब तक वो अपनी कार में बैठकर वहां से निकल चुके थे। 

    कैशियर ने बुला ली पुलिस 

    इसके बाद गुस्से में दूकान के कैशियर ने पुलिस को फोन कर दिया। वहीं पेन्सिलवेनिया स्टेट पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए कुछ देर बाद जोसेफ सोबोलवेस्की को पकड़ भी लिया और उन्हें उठाकर जेल में डाल दिया। मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि अब सोबोलवेस्की को 50,000 डॉलर का जुर्माना भरना ही होगा। इस मामले में यदि जोसेफ दोषी साबित होते हैं तो उन्हें कम से कम 7 वर्ष की कैद भी हो सकती है।

    पहले भी कर चुके हैं जेल यात्रा 

    वहीं एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चोरी के इल्जाम में जोसेफ ऐसे तीसरी बार दबोचे गए हैं। इसके 10 वर्ष पहले उन्होंने अपनी कार में गैस भरी थी और बिना भुगतान किए ही ऐसे चल दिए थे। इसी तरह, फिर साल 2011 में उन्होंने कुछ जूतों के जोड़े में हाथ साफ़ किये थे। इसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार भी किया था। इससे पहले भी वो अपनी जिंदगी के 7 साल जेल में काट चुके हैं। अब उन पर बार-बार जुर्म करने के कारण ही इतना ज्यादा जुर्माना कोर्ट द्वारा लगाया गया है।