mysterious-yellow-brick-road-discovered-at-bottom-of-pacific-ocean-see-vide

यह सड़क हवाई आइलैंड के उत्तर दिशा में पाई गई है।

    नई दिल्ली: अक्सर कहा जाता है कि, अंतरिक्ष में कई रहस्य छिपे हुए हैं। अंतरिक्ष के अलावा समंदर (Ocean) की गहराइयों में कई राज छुपे हुए है। समंदर से कभी कोई अजीब जिव सामने आता है, तो कभी कोई छिपा हुआ खजाना मिल जाता है। लेकिन, इस बार समंदर में कुछ ऐसा मिला जिसके बारे में कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा। समंदर की तलहटी में एक सड़क (Yellow Brick Road in the Ocean) मिली है, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गए हैं।

    प्रशांत महासागर की तलहटी में मिली इस सड़क को एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिलस (Exploration Vessel Nautilus) के रिसर्चर्स ने ढूंढ निकाला है। यह सड़क हवाई आइलैंड के उत्तर दिशा में पाई गई है। दरअसल, समंदर की गहराई में एक खोज अभियान चल रहा था। इस दौरान वैज्ञानिकों को समंदर में ईंटों से बनी पीले रंग की सड़क दिखाई दी। पहले तो वह यह सड़क देख हैरान रह गए कि आखिर समुद्र के अंदर ये सड़क आई कहां से ? वहीं, रिसर्चर्स ने तो मज़ाक में इसे दूसरी दुनिया का रास्ता भी कह दिया है।

    समंदर के अंदर पिले रंग की सड़क को ढूंढने वाले एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिलस के शोधकर्ताओं ने एक वीडियो भी यूट्यूब पर शेयर किया है। उन्हें सड़क Papahānaumokuākea Marine National Monument (PMNM) में लिलिसुओकलानी रिज (Liliʻuokalani ridge) के सर्वेक्षण के दौरान मिली। ये दुनिया के सबसे बड़े समुद्री संरक्षण वाले क्षेत्रों में से एक है। अगर इस सड़क के आकार की बात करें तो ये अमेरिका के सभी नेशनल पार्क को मिलाने के बाद भी उनसे बड़ा निकलेगा। अब तक इसके 3 फीसदी क्षेत्र को ढूंढा जा सका है, जिसमें से ये पीली सड़क भी एक है।

    सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में देख सकते हैं कि, रिसर्चर्स समुद्र के अंदर पीली सड़क ढूंढ रहे है। इसमें सड़क की ईंटों की तरह ही आयताकार ब्लॉक्स लगाए गए हैं। ये एक काल्पनिक आईलैंड है, जिसके समुद्र में डूबने की एक पौराणिक ग्रीक कहानी है। बता दें कि, सड़क की तरह दिखने वाली ये आकृति असल में सड़क नहीं है, बल्कि एक सूखी हुई झील की तलहटी है। ये किसी ज्वालामुखी के फटने के बाद बनी भौगोलिक संरचना हो सकती है, जो टूटी हुई रोड की तरह दिख रही है।