स्पेस में अंतरिक्ष यात्रियों का नया कारनामा, बनाई डिश, ‘उड़ती हुई रोटी’ हुई वायरल

    Loading

    नई दिल्ली: स्पेस (Space) से कई सारी चौंकाने वाली बातें सामने आई है। कभी अंतरिक्ष (Astronauts) यात्री स्पेस से अपने अनुभव हमसे साझा करते है तो कभी नए कारनामों के बारे में बताते है। हम सबके मन में हमेशा से एक सवाल है कि आखिर स्पेस में अंतरिक्ष यात्रियों का जीवन कैसे रहता होगा। इसके चलते स्पेस में गए अंतिरक्ष यात्री थोड़ा-थोड़ा कर स्पेस का उनका अनुभव हमसे साझा करते है। आज हम आपको स्पेस से जुडी ऐसी ही एक घटना क बारे में बता रहे है जिसे आप भी जानना चाहेंगे। आईये जानते है… 

    अंतरिक्ष यात्री ने शेयर की फोटो 

    दरअसल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर गई नासा की यात्री मेगन मैकऑर्थर ने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें शेयर की है। कीन्हे यह दिखाया गया है कि स्पेस में खाने के लिए वहां कैसे पकवान तैयार किये जाते है और बस इतना ही नहीं बल्कि वहां कुछ डिश उड़ते हुए भी नजर आ रहे है।  

    अंतरिक्ष में खाने-पीने के नए प्रयोग 

    बता दें कि इन दिनों इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्री खाने-पीने के नए-नए प्रयोग करते दिख रहे हैं। हाल ही में वहां मौजूद यात्रियों में से एक मेगन मैकआर्थर ने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि ”फसल कटने के बाद हमें लाल और हरी मिर्च का स्वाद चखने को मिला। फिर हमने अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ स्पेस टैको बनाया है”। 

    स्पेस में उगाई मिर्चियां 

    आपके जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में अंतरिक्ष यात्रियों ने लंबे प्रयोग के बाद  स्पेस में मिर्चियां उगाई हैं। यह मिर्चियां शिमला मिर्च और मोटी मिर्च की तरह ही हैं। एस्ट्रोनॉट्स ने अपनी फसल काटने के बाद इसे सेलिब्रेट करने के लिए अपने लिए टैको पार्टी रखी। धरती से इतनी दूरी पर उगाई गई अनोखी मिर्च से बने टैकोज की तस्वीरें मेगन मैकआर्थर ने शेयर कीं हैं। इन तस्वीरों में डिश उड़ते हुए दिख रहे हैं।

    यह सब तब हुआ जब NASA ने बाहरी अंतरिक्ष में चार महीने के लिए एक अनोखे मिर्च के पौधे को क्यूरेट किया और इसमें मिर्च उगाई। जब मिर्च बड़ी हो गई तो एस्ट्रोनॉट्स ने इसका इस्तेमाल स्पेशल डिश बनाने में किया है। उगाई गई मिर्ची एस्पैनोला इम्प्रूव्ड चिली से उगाई गई है। इसे न्यू मैक्सिको हैच वैली में खोजा गया था।

    अंतरिक्ष में उग चुकी है ये सब्जियां 

    हमेशा अंतरिक्ष यात्री नासा में नए- नए शोध लगती है। नासा के मुताबिक इसे हरे और लाल दोनों रूपों में खाया जा सकता है। वहां पर मिर्च उगाना दूसरी फसलों से ज्यादा मुश्किल है। बता दें कि मेगन मैकआर्थर अप्रैल से ही अंतरिक्ष में हैं। उन्होंने बताया है कि अंतरिक्ष में उगाए गए प्लांट्स में ग्रीन चिली सबसे नया फल है। इसके अलावा अंतरिक्ष में चाइनीज गोभी, रशियन केल, लैट्यूस भी उगाए जा चुके हैं।