प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं, जो आए दिन सुपरनैचुरल पॉवर या भूतों के बारे में खोज करते रहते हैं।  जिसके बारे में जानने की लोगों को काफी जिज्ञासा भी होती है। खोजकर्ता आए दिन ऐसी जगहों को खोजते रहते हैं जहां ऐसी चीजों का सबूत मिल सके। ऐसी ही एक खोज के दौरान जांचकर्ताओं (Investigators) का सामना भूतों से हुआ है। उनका दावा है कि उन्होंने भूतों की तस्‍वीरें भी ली है। यह तस्‍वीरें आयरलैंड (Ireland) की मेयो काउंटी की एक पुरानी हवेली की हैं, जो पहले एक राष्ट्रपति का घर हुआ करता था। 

    हवेली से आती है आवाजें 

    इस मुरे हॉल से पैरानॉर्मल सुपरनैचुरल इन्वेस्टिगेशन आयरलैंड (PSI) को अजीबोगरीब आवाज आने की सूचना मिली थी। उन्हें इस जगह की बारे में काफी कहानिया भी सुनने मिली थी। जिसके बाद उन्होंने ने इस जगह पर जाने प्लान बनाया।

    मिरर यूके ने गॉलवे रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है की यह पूरी संपत्ति प्रसिद्ध आयरिश लेखक जॉर्ज मुरे की है। पता चला है की रिपब्लिक ऑफ कोनाचट के राष्‍ट्रपति रह चुके जॉन मूरे का यह पैतृक घर था। बता दें कि जब आयरलैंड में गृहयुद्ध छिड़ा था तब इस हवेली को आग लगा दी गई थी। जिसके बाद उसे कभी रेनोवेट नहीं किया गया। 

    आज भी हवेली में रहती है आत्माएं

    स्थानीय किवदंती के अनुसार, जब भी कोई नया व्यक्ति इस हवेली में जाता है। यह आत्माएं उन्हें डराती है। लेकिन जब PSI की टीम जगह पर पहुंची तब हवेली में पूर्णता शांति का माहौल था।  इस बारे में जानकरी PSI  ने फेसबुक पर शेयर करते हुए लिखा, ‘हम जब भी ऐसे स्‍थान पर पहुंचते हैं तो हम तुरंत तस्वीरें लेते हैं क्योंकि हमारा मानना है कि वहां जो भी ऊर्जा है वह या तो रुकेगी या जाने का फैसला करेगी।’

    पीएसआई ग्रुप ने बताया, उन्हें मुरे हॉल की खिड़की भर कुछ भयानक आकृतियाँ नजर आई। शाम होते होते यह गतिविधिया काम हो गई। लेकिन शुरुवात में उन्हें यहां सुपरनैचरल एक्टिविटीज के कई सबूत भी मिले। उन्होंने कहा की इस हॉल की अभी भी जांच पूरी नहीं हुई है और यहाँ से जल्द ही बहुत कुछ मिलने वाला है।   

    पोस्ट हुई वायरल

    PSI  की यह पोस्ट काफी वायरल हुई है। जिसे लोग काफी पसंद भी कर रहे है।  लोग काफी प्रतिक्रिया भी दे रहे। वहीं एक यूजर्स ने लिखा , मुझे ऐसी चीज़े काफी पसंद है। अच्‍छी फोटो है!’ वहीं एक अन्‍य ने उस हवेली को लेकर अपना अनुभव बताया, ‘कई साल पहले मैं भी एक बार रात को हवेली में गया था लेकिन हम जिस तेजी से अंदर गए थे उससे ज्‍यादा तेजी से बाहर आ गए थे.’