(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    नई दिल्ली: कुदरत का करिश्मा देख हर कोई चौंक जाता है। हम जिसके बारे में सोच भी नहीं सकते कई बार हो हो जाता है, 2 पैरों और हाथों वाले आम बच्चे तो आपने कई बार देखे होंगे, लेकिन आज हम बात कर रहे है चार हाथों और पैरों वाला बच्चे के बारे में, जिसे देख हर कोई हैरान है। जी हां दरअसल ये होश उड़ा देने वाली खबर उत्तर प्रदेश के हरदोई की है, जहां एक महिला ने चार पैर और चार हाथ वाले बच्चे को जन्म दिया है। इस अनोखे बच्चे को देखकर डॉक्टर्स भी हैरान हैं। 

    बच्चे के जन्म पर डॉक्टर्स ने कहा.. 

    चार हाथों और पैरों वाले बच्चे को देखने के लिए अस्पताल में लोगों की भीड़ लग गई। हर कोई बच्चे की एक झलक देखना चाहता था।  कई लोग इस बच्चे  कुदरत का करिश्मा बता रहे हैं। इस बच्चे के जन्म के बारे में डॉक्टर का कहना है कि यह जुड़वां बच्चे के जन्म का मामला है। दूसरे बच्चे का शरीर सही से विकसित नहीं हो पाया, इसकी वजह से एक बच्चे के अतिरिक्त हाथ और पैर हो गए। 

    साधारण वजन के साथ पैदा हुआ बच्चा 

    आपको बता दें कि बच्चे का जन्म हरदोई के शाहाबाद कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में पिछले हफ्ते हुआ।  बताया गया बच्चे का वजन जन्म के समय 3 किलो के लगभग था। 2 जुलाई को बच्चे की मां करीना को प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) शुरू हुई तो उनको अस्‍पताल लाया गया, जहां 2 जुलाई को ही उन्‍होंने बच्‍चे को जन्‍म दिया, जिसके बाद वहां मौजूद लोगों में सनसनी मच गई।

    आखिर क्या है माजरा

    दरअसल अब बच्चे को इलाज के लिए शाहबाद से हरदोई और उसके बाद लखनऊ भेजा गया। चिकित्सा अधिकारी डा. रमेश बाबू के मुताबिक, यह जुड़वां बच्चे का मामला है और बच्चे के पेट के ऊपर दूसरे बच्चे का धड़ जुड़ा हुआ लग रहा है, लेकिन यह पूरी तरह विकसित नहीं हो पाया है, ऐसे में जन्में बच्चे को चार हाथ और चार पेअर दिख रहे है, बल्कि पेट के अंदर दो जुड़वा बच्चे थे, लेकिन एक सही से विकसित नहीं हो पाया।

    पहले भी हुआ है ऐसा मामला

    जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह का मामला इस साल की शुरुआत में भी सामने आया थ। ज्ञात हो कि 17 जनवरी को बिहार के कटिहार में 4 हाथ और 4 पैर वाले बच्‍चे का जन्‍म हुआ था। वहीं, गोपालगंज में दिसंबर 2021 में तीन हाथ और तीन पैर वाले बच्‍चे का जन्‍म हुआ था। बैकुंठपुर के रेवतिथ निवासी मोहम्मद रहीम अली की पत्नी रबीना खातून ने बच्चे को जन्म दिया था। अब यह मामला सबके लिए चर्चा का विषय बना हुआ है