(फोटो- द सन)
(फोटो- द सन)

    नई दिल्ली : हम सब जानते है वर्तमान में महिलाएं सुंदर दिखने के लिए लाखों रुपये खर्च करके कॉस्मेटिक सर्जरी करवाती है। लेकिन इस बात को लेकर अभी भी दो धारणाएं है, कोई इसे सही मानते है तो कोई इसे गलत करार देते है। इसके साइड इफेक्ट्स भी कईं लोग बता चुके है। लेकिन महिलाएं अपने कॉन्फिडेंस के लिए इसे जरूरी मानते है। 

    आज हम आपको कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने लाखों रुपये खर्च करके अपने शरीर में बदलाव किये है। दरअसल द सन की रिपोर्ट में उन महिलाओं के Before-After के फोटोज, साथ ही कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स पर आया खर्च और उनके अनुभव भी शेयर किये गए है। 

    साढ़े तीन लाख खर्च किए बूब जॉब पर 

    आपको बता दें कि 35 वर्षीय निकोला टर्नर एक बेटी की मां है और ये बतौर सिक्योरिटी वर्कर के तोर पर काम करती है। आकर्षक फिगर पाने के लिए निकोला बूब जॉब कर चुकी है। इसके लिए उन्होंने करीब £3,500 (साढ़े 3 लाख रुपये) खर्च किए है।

    इस बारे में निकोला कहती है,’मैं खुश हूं कि अब मैं लो-कट टॉप पहन पाती हूं और उनमें खूबसूरत भी दिखती हूं। मैंने इसके लिए अपनी ज्‍वैलरी बेच दी थी। मेरे लिए गहनों से ज्‍यादा ब्रेस्‍ट्स का खूबसूरत दिखना ज्यादा अहम है।’

    (फोटो- द सन)

    महिला ने बदला पूरा शरीर 

    शायद आप जानकर हैरान होंगे लेकिन 34 साल की डोना लैम्बर्ट ने तो सुंदर दिखने के लिए फुल बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन ही करा लिया। 2 बच्‍चों की मां ने इस काम में £12,500 (करीब 13 लाख रुपये) खर्च किए।  डोना बताती हैं, ‘मैंने मम्मी मेकओवर (Mummy Makeover) कराया। इसमें बूब जॉब, बॉडी लिफ्टिंग, पेट अंदर कराना आदि शामिल है।

    इस काम के लिए मैं तुर्की गई थी। क्योंकि ब्रिटेन में इस पर करीब £12,500 (20 लाख रुपये से ज्यादा) का खर्च आता। मैं सालों से अपने शरीर को लेकर दुखी थी। मैं अपने शरीर को बिल्कुल पसंद नहीं करती थी। सर्जरी में बहुत खून बहा लेकिन मैं अपने शरीर से खुश हूं।’ 

    (फोटो- द सन)

     

    लाखों रुपये देकर ठीक कराई नाक 

    अब तो आप जान ही गए होंगे की सर्जरी से कुछ भी किया जा सकता है। एक 33 साल की मार्केटिंग और माइंडसेट कोच जेड डोवर को अपनी नाक पसंद नहीं थी। यहां तक कि इसके लिए उन्हें कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ा। आखिरकार उन्होंने £5,500 (साढ़े 5 लाख रुपये)  खर्च करके अपनी नाक को खूबसूरत करवाया।

    इस बारे में जेड कहती हैं, ‘स्कूल में मेरी नाक को लेकर मुझ पर ऐसे कमेंट किए गए, जिसने मेरा सेल्फ रिस्पेक्ट खत्म कर दिया।  अब मैं बहुत कॉन्फिडेंट महसूस करती हूं। इसका फायदा मुझे अपनी नौकरी में भी हुआ है।’ 

    (फोटो- द सन)

    आई लिफ्ट पर खर्च किए 6 लाख रुपये

    आपको बता दें कि 44 साल की सारा ब्लेक पेशे से लेखक है, सारा ने अपनी आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए £6,000 (6 लाख रुपये से ज्यादा) खर्च कर दिए।  सारा कहती हैं, ‘मुझे आई लिफ्ट (Eye Lift) कराने का फैसला लेना ही पड़ा क्योंकि मैं बढ़ती उम्र के बारे में सोच भी लूं तो मुझे पैनिक अटैक आने लगते हैं।

    मैं जवान दिखना चाहती हूं। आंखों में पड़ी झुर्रियों के कारण मैं ठीक से आईशैडो भी नहीं लगा पाती थी। मैं अपनी सर्जरी से खुश हूं। हालांकि, अब भी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से डरती हूं।’ 

    (फोटो- द सन)

    महिलाओं ने दिए ये तर्क 

    (फोटो- द सन)

    इस विषय पर महिलाओं ने अपनी अपनी राय दी है। कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वाली इन महिलाओं ने तर्क दिए कि वे कई सालों से ऐसे शरीर के साथ जी रही थी, जो उन्हें पसंद नहीं था। वे ना तो अपनी पसंद के कपड़े पहन पाती थीं और ना ही खुलकर जी पाती थीं। अब उनका कॉन्फिडेंस बढ़ गया है और वो सब कर पा रही हैं, जो वे करना चाहती हैं।