alligator
Pic: The Sun

    नयी दिल्ली. एक बड़ी ही रोचक खबर के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के चिड़ियाघर (Australian Zoo) में एक बेहद आक्रामक और कामुक (Sex-Obsessed) घड़ियाल (Alligator) को वापस काबू करने में जू-कीपर्स (ZooKeeper) के पसीने छूट गए है। इतना ही नहीं इस खतरनाक घड़ियाल पर काबू पाने के लिए एकसाथ 12 जू-कीपर्स को भी जुटना पड़ा।

    दरअसल यह घड़ियाल दूसरे जानवरों पर भी जानलेवा हमला कर देता था। इसीलिए उसे चिड़ियाघर की ‘घड़ियाल जेल’ में भी ले जाया गया। अब उसे ‘शांत होने’ तक कुछ महीने दूसरे जानवरों से दूर एक जेल में बिताने होंगे। वहीं इस बाबत ‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घड़ियाल इतना कामुक और आक्रामक है कि उसे ‘एकांत’ में ले जाने के लिए 12 जू-कीपर्स को अच्छी खासी मशक्कत भी करनी पड़ी थी।

    ख़बरों के मुताबिक इस खतरनाक घड़ियाल का नाम अमेरिका के मेगास्टार रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West) के नाम पर रखा गया है। इसका वजन 350 किग्रा से भी अधिक और लंबाई करीब 4 मीटर के  है। अब इस महाकाय और ख़तरनाक घड़ियाल को जू-कीपर्स द्वारा इसे दूसरे घड़ियालों से अलग करने में भी खूब अधिक मेहनत करनी पड़ी।

    ‘डेली मेल’ की रिपोर्ट को मानें तो, ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क (Australian Reptile Park) में एक अमेरिकी घड़ियाल कान्ये अब इतना कामुक और आक्रामक हो गया है कि ज़ूकीपर्स को मारे मजबूरी उसे अलग-थलग भी करना पड़ा। वहीँ ज़ूकीपर्स की टीम ने घड़ियाल ‘कान्ये’ को किसी तरह पानी से सतह पर लाकर उसे टेप/रस्सी से बांध दिया। हालांकि, वो इतना भयंकर खूंखार और ताकतवर था कि उसे काबू करने के लिए कई और ज़ूकीपर्स उसकी पीठ के ऊपर भी चढ़कर बैठ गए।

    आखिरकार इतनी मेहनत के बाद टीम उसे किसी प्रकार एक एकांत जगह पर ले जाने में सफल रही, जहां वह अब किसी और दुसरे जानवर को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। इस घटना पर एक एक जूकीपर ने कहा कि, “ये एक बड़ा नर घड़ियाल है और बेहद आक्रामक है। फिलहाल यहाँ मौसम गर्म हो रहा है और ये उसके यौन संबंध बनाने का समय है। वैसे भी मादाओं को आकर्षित करने के लिए अक्सर ये नर घड़ियाल आपस में भिड़ जाते हैं, लेकिन इधर कुछ समय से “कान्ये” कुछ ज्यादा ही आक्रामक हो गया है। इसलिए हमने उसे सबसे अलग-थलग कर दिया है।