प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

स्टॉकहोम/ नई दिल्ली: आए दिन देश और दुनिया से कई अजीबोगरीब खबरें सामने आती रहती है। लेकिन हाल ही में स्वीडन से जो खबर सामने आ रही है  वह वाकई सबको हैरान कर देने वाली है। एकतरफ कई देशों में सेक्स के बारे में खुलकर बात करने की भी इजाजत नहीं है, वहीं स्वीडन सेक्स को खेल के रूप में रजिस्टर करने वाले पहला देश बन गया है। जी हाँ स्वीडन सेक्स टूर्नामेंट (Sex Tournament) का आयोजन करने जा रहा है। स्वीडिश सेक्स फेडरेशन, 8 जून से पहली यूरोपियन सेक्स चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा।  

‘हर दिन इतने घंटे कंपीट करना होगा’ 

स्वीडिश सेक्स फेडरेशन द्वारा आयोजित यह टूर्नामेंट कई हफ्तों तक चलेगा। साथ ही इसमें शामिल प्रतिभागियों को हर दिन 6 घंटे के लिए कंपीट करना होगा। खबरों के मुताबिक, इस चैंपियनशिप में शामिल पार्टिसिपेंट्स के पास अपने मैचों या एक्टिविटी में शामिल होने के लिए 45 मिनट से एक घंटे का समय होगा।

ऐसे चुने जायेंगे विनर?

इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए अब तक विभिन्न देशों के 20 लोगों ने आवेदन किया है।  इस टूर्नामेंट में तीन जूरी और दर्शकों की रेटिंग के जरिए ही विजेता घोषित किया जाएगा। हर विषय में, प्रतिभागी 5 से 10 अंक के बीच स्कोर कर सकते हैं। इस खेल में शामिल प्रतियोगी 16 विषयों में कंपीट करेंगे। इसमें सिडक्शन से लेकर बॉडी मसाज तक कई चीजें शामिल हैं।  

‘स्ट्रेटेजिक रोल निभा सकता है सेक्शुअल ओरिएंटेशन’

उल्लेखनीय है कि, यह यूरोपीय सेक्स चैम्पियनशिप डायवर्सिटी को इम्पोर्टेंस देती है। साथ ही इसमें किसी भी जेंडर को इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने का अधिकार देती है। इस चैंपियनशिप के आयोजकों ने जोर देकर कहा है कि सेक्शुअल ओरिएंटेशन (यौन आकर्षण) इस खेल में एक रणनीतिक भूमिका निभा सकता है। आयोजकों का मानना है कि भविष्य में अन्य यूरोपीय देशों द्वारा इसे अपनाया जाएगा।

इस चैंपियनशिप के आयोजक ने कहा, “खेल स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में सेक्शुअल ओरिएंटेशन यूरोपीय देशों के बीच एक महत्वपूर्ण विकास होगा।” स्वीडिश फेडरेशन ऑफ सेक्स के अध्यक्ष ड्रैगन ब्रैटिक ने कहा कि एक खेल के रूप में सेक्स की मान्यता बहुत जरूरी थी। उन्होंने सेक्शुअल एक्टिविटी के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार की संभावना पर प्रकाश डाला। ” ब्राटिक ने मीडिया को समझाया- किसी भी अन्य खेल की तरह, सेक्स में जीतने के लिए ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है। इसलिए, लोगों के लिए इस डोमेन में भी कंपटीशन होना लॉजिकल है।”

जानिए क्या है सेक्शुअल ओरिएंटेशन?

बात करें सेक्सुअल ओरिएंटशन की तो, अलग-अलग व्यक्ति अलग-अलग सेक्शुअल ओरिएंटेशन महसूस कर सकते हैं। जैसे अपोजिट सेक्स की ओर आकर्षण। वहीं, स्ट्रेट जेंडर की और आकर्षण या फिर दोनों की ही ओर आकर्षण। इसके अलावा भी सेक्शुअल ओरिएंटेशन  के कई प्रकार के होते है। लेकिन दुनिया में आज भी बड़ी संख्या में लोग स्ट्रेट यानी अपोजिट जेंडर के लिए आकर्षित होने वाले लोगों को ही सामान्य के रूप में देखते हैं।