Representative Photo
Representative Photo

    Loading

    नई दिल्ली: विवाह और विवाह की परंपराओं को एक स्थान से दूसरे स्थान, धर्म से देश और स्थान से भिन्न देखा जाता है। हर किसी का शादी करने का तरीका अलग होता है। कुछ अपनी नई परंपरा के अनुसार यानी अपनी पसंद के अनुसार काम करते हैं। हर लड़का-लड़की अपनी शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए खास तैयारी करते हैं। खासकर पत्नी। हर लड़की का सपना होता है कि वह अपनी शादी के दिन खूबसूरत और परफेक्ट दिखे इसलिए वह हर संभव कोशिश करती है। लेकिन एक परंपरा ऐसी भी है जहां दुल्हन पर मिट्टी या फिर कीचड़ फेंकी जाती है। यह सुनकर आपको अजीब लग सकता है लेकिन आइए जानते हैं आखिर क्या है ये परंपरा।

    दुनिया भर में शादी से जुड़ी कई अनोखी परंपराएं देखी जा सकती हैं। लेकिन स्कॉटलैंड के एक गांव में शादी से पहले दुल्हन पर कीचड़ बरसाया जाता है।  इस प्रथा के अनुसार दुल्हन पर हर तरह की गंदी चीजें फेंकी जाती हैं। कुछ जगहों पर दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले एक-दूसरे पर मिट्टी और अंडे भी फेंकते हैं।

    क्या है कीचड़ फेंकने की परंपरा 

    दूल्हा-दुल्हन को गंदी चीजों से नहलाने की इस प्रथा को दुल्हन का काला करना कहा जाता है। यह परंपरा मुख्य रूप से स्कॉटलैंड के उत्तर पश्चिम के कई गांवों में देखी जाती है। इसमें दूल्हा-दुल्हन पर स्याही फेंकी जाती है और कालिख भी लगाई जाती है। स्कॉटिश गांवों में दुल्हन पर गंदगी, काली स्याही, मिट्टी, कालिख, अंडे, सड़ा हुआ भोजन, काला पेंट फेंकना शुभ माना जाता है। उनका मानना है कि जब दूल्हा नए जीवन में प्रवेश करता है तो उसका वैवाहिक जीवन सुखमय और सुखमय बीतता है। 

    स्कॉटलैंड में प्रथा के अनुसार, विवाह गुलाब का बिस्तर नहीं है बल्कि कई कठिनाइयों के साथ आता है और जोड़े को इन समस्याओं को मिलकर दूर करना चाहिए। यूनिवर्सिटी ऑफ एबरडीन के शोध के अनुसार, यह प्रथा 19वीं शताब्दी की है, जब शादियों के दौरान महिलाओं के पैरों को साफ करने के लिए चूल्हे की कालिख का इस्तेमाल किया जाता था। 20वीं शताब्दी के मोड़ पर, यह एक मजेदार रस्म बन गई जिसमें दूल्हा और दुल्हन दोनों पर गंदी चीजें फेंकी जाती थीं। इस बीच सिर्फ ये परंपरा ही नहीं बल्कि और भी ऐसी कई अजीबोगरीब और मजेदार परंपराएं हैं। ऐसी परंपराएं इन पलों को और भी खास बना देती हैं जो जीवन भर याद रहेंगे।