(Image-Instagram-chairboxdesign)
(Image-Instagram-chairboxdesign)

    Loading

    नई दिल्ली: इस दुनिया में किसी नए अविष्कार की कोई कमी नहीं है। भगवान ने इंसान को इतना तेज दिमाग बनाया है कि वह बदलते वक्त के साथ कुछ नया अविष्कार करता है, लेकिन कुछ अविष्कार हमारे सोच के भी परें होते है, जिनके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते, हाल ही में एक ऐसी ही तस्वीर सोश्स्ल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर वायरल वायरल हो रही है। आइए जानते है इस वायरल तस्वीर के बारे में.. 

    ऑफिस से सीधे कब्रस्थान 

    अक्सर मजाकिया अंदाज में कहा जाता है कि ”एक दिन तुम काम करते-करते मर जाओगे,” ये एक ऐसा बयान है जो किसी के भी मुंह से सुना जा सकता है। यह बयान गंभीरता से नहीं, बल्कि मजाकिया अंदाज में या फिर गुस्से में दिया गया है, लेकिन आपको बता दें कि एक कंपनी ने इस बयान को गंभीरता से लिया है। जी हां दरअसल एक फर्नीचर निर्माण कंपनी ने एक ऐसी कुर्सी बनाई है जो किसी व्यक्ति को काम पर मरने पर सीधे कब्र तक ले जाने की पूर्व व्यवस्था करेगी।

    ताबूतों वाली कुर्सी वायरल 

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि डॉक्टर अक्सर कहते हैं कि जरूरत से ज्यादा बैठने से हमें धीरे-धीरे मौत की तरफ खींचा जा रहा है। जी हां सिर्फ धूम्रपान ही नहीं बल्कि नियमित मात्रा से अधिक बैठना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह कहावत कुर्सी की वजह से सच हुई है। कंपनी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस कुर्सी की खूबियों का जिक्र करते हुए लिखा है कि ‘अगर ऑफिस में काम करने के दौरान किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो प्रबंधन कुर्सी के ऊपर के कवर को खींचकर आसानी से कुर्सी को ताबूत में रख सकता है।’ है ना शानदार व्यवस्था। 

    ‘चेयरबॉक्स’ का मतलब है ऑफिस में मौत की तैयारी

    आपको बता दें कि इस कुर्सी को ब्रिटिश “चेयरबॉक्स” कंपनी (Chairbox Company) ने बनाया है। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने इस कुर्सी को  ‘द लास्ट शिफ्ट ऑफिस चेयर’ (The Last Shift Office Chair) की टैगलाइन दी गई है। दरअसल यह कुर्सी उन लोगों के लिए बनाई गई है जो लंबे समय तक कंप्यूटर पर बैठकर काम करते हैं। यह एक ताबूत पर एक ताबूत डिजाइन के साथ बनाया गया है। कुर्सी का 3D मॉडल कार्यालय की कुर्सी को ताबूत के रूप में दिखाता है, जो सोशल मीडिया पर अब बहुत वायरल हो रही है। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Chairbox (@chairboxdesign)

     

    लोगों ने कहा… 

    तेजी से वायरल हो रही इस कुर्सी की तस्वीर ने कार्यस्थल संस्कृति पर उपहासपूर्ण टिप्पणी की है। चेयरबॉक्स कंपनी व्यक्तिगत अनुभव से ऐसी फ्रेम कुर्सी बनाने का विचार लेकर आया। क्योंकि वहां कर्मचारी घंटों बैठकर काम करते हैं। इस कुर्सी की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो गई हैं और कई लोगों ने इस पर ‘नो थैंक्स’ कहकर कमेंट किया है।

    8 घंटे बैठना और काम करना है खतरनाक 

    इस बारे में पूरी जानकारी देते हुए चेयरबॉक्स कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, ‘आदमी एक कुर्सी पर आठ घंटे बैठने के लिए नहीं है। हमारा शरीर अभी तक इस व्यावहारिक परिवर्तन को स्वीकार नहीं कर पाया है। व्यायाम के साथ भी यह पर्याप्त नहीं है। ब्रिटेन में कर्मचारियों को स्टैंडिंग डेस्क मुहैया कराने का कानून है। इसके बारे में अभी भी पर्याप्त जन जागरूकता नहीं है। आप इसे पूरे सप्ताह करते हैं, इसलिए हम अपना उत्पाद लास्ट शिफ्ट ऑफिस चेयर लॉन्च कर रहे हैं। अगर कोई काम करते समय मर जाता है, तो कंपनी बस कुर्सी बंद कर सकती है और कर्मचारी को कब्रिस्तान ले जा सकती है।’