(Image-Twitter-@yicaichina)
(Image-Twitter-@yicaichina)

    Loading

    नई दिल्ली: वैसे तो सोशल मीडिया पर व्लॉगर की कोई कमी नहीं है, ये व्लॉगर्स ही हमें दुनिया से परिचित कराते है, जिसके बारे में हमें पता नहीं होता है। जी हां ऐसे में अपने वीवर्स बढ़ाने के लिए वे हमें कुछ ऐसा दिखाना चाहते है जो शायद हमने पहले कभी नहीं देखा हो, ऐसा ही कुछ चीन के एक  व्लॉगर  ने किया जिस वजह से लोग उसपर भड़क गए। आइए जानते है क्या है पूरा मामला.. 

    जी हां दरअसल चीन की एक फूड व्लॉगर का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देख हर कोई चौंक रहा है। दरअसल इस वायरल हो रहे वीडियो में उसे एक बड़ी सफेद शार्क (White Shark) को पकाते और खाते देखा जा दिखाया है। आपको बता दें कि इस व्लॉगर का नाम तिजी (Tizi) है। इस फूड व्लॉगर (Food Vlogger) ने खुद ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, जिसके बाद लोग उस पर भड़क उठे। 

     तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में वह शार्क को बारबेक्यू में पकाती दिखाई दे रही हैं। हालांकि, इस मामले पर पुलिस का मानना है कि व्लॉगर ने गैरकानूनी रूप से यह शार्क खरीदी थी। द यूएस सन की रिपोर्ट के मुताबिक, तिजी ने चीन के स्ट्रीमिग चैनल दोउयीन (Douyin) पर यह वीडियो पोस्ट किया। जिसे देख लोग आग बबूला हो रहे है। 

    आपको बता दें कि इस वायरल वीडियो में उसे सिचुआन प्रांत के नानचोंग शहर की एक सीफूड दुकान (Seafood Shop) से छह फीट लंबी शार्क खरीदते देखा जा सकता है। द कवर डॉट सीएन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह शार्क लगभग दो मीटर लंबी थी। इतना ही नहीं बल्कि खरीदी गई शार्क की लंबाई से अपनी लंबाई मैच करने के लिए तिजी को उसके बगल में लेटते भी देखा गया।  वीडियो में यह भी दावा किया गया कि इस शार्क को आर्टिफिशियल तरीके से ब्रीड किया गया था, जिसे व्लॉगर ने पका कर खाया है। 

    इस खबर से जुड़ी जानकारी के मुताबिक़, चीन के सिचुआन प्रांत के नानचोंग कृषि और ग्रामीण ब्यूरो ने सोमवार को नोटिस जारी कर उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया, जिसमें दावा किया गया कि फूड व्लॉगर तिजी ने जेडी डॉट कॉम (JD.Com) से सफेद शार्क खरीदी थी। इस घटना के बारे में ब्यूरो ने कहा कि पुलिस जांच के बाद ही सही जानकारी का खुलासा हो सकेगा। नानचोंग की स्थानीय पुलिस ने पुष्टि की कि तिजी के वीडियो में दिखाई दे रही बड़ी सफेद शार्क एक लुप्तप्राय प्रजाति है। फ़िलहाल  चौंकाने वाले मामले की जांच जारी है। 

    द कवर डॉट सीएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो को 14 जुलाई को पोस्ट किया गया था। बता दें कि वीडियो में दावा किया गया कि शार्क खाने योग्य है और इसे कैपटिविटी में तैयार किया गया है। हालांकि, कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उनके इस दावे से इनकार किया। फूटा लोगों का गुस्सा इस वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स का गुस्सा फूट पड़ा। कुछ ने कहा कि व्लॉगर ने लोकप्रियता हासिल करने के लिए हथकंडा अपनाया। 

    आपको बता दें कि चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो (Sina Weibo) पर इससे जुड़े हैशटैग को सिना वीबो पर 52 करोड़ से अधिक बार शेयर किया गया। कुछ लोगों ने व्लॉगर की इस हरकत की आलोचना की और जंगली जानवरों की बेहतर सुरक्षा का आह्वान किया। एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस तरह के वीडियो को ब्रॉडकास्ट कैसे होने दे सकते हैं। कुछ ने इंटरनेट सेलिब्रिटीज के लिए प्रबंधन मजबूत करने को कहा।  सोशल मीडिया पर लोगों के गुस्से के बाद तिजी ने इस वीडियो को अपने अकाउंट से हटा दिया।