अजीब : महिला ने मेडिकल टीम को दी धमकी, हाथ में कोबरा लेकर बोली- ‘कोरोना का टीका लगाया तो सांप से डसवा दूंगी’

    नई दिल्ली : जहां एक तरफ कोरोना महामारी से अपनी जान बचाने के लिए सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगा रहे है, वही एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। देश में ऐसी कई जगह है जहा मेडिकल टीमें घर- घर जाकर वैक्सीनेशन कर रही है। लेकिन इससे जुड़ी जो बात हम आपको बताने जा रहे है उसे जानकार आप दंग रह जायेंगे। आईये जानते है पूरा मामला क्या है। 

    मेडिकल टीम के सामने चुनौती 

    देश में अभी भी अजीब स्थिति बनी हुई है। क्योकि अभी भी कई जगह कोरोना टिका को लेकर कई तरह की अफवाहें फैल रही है। इसी डर की वजह से लोग टीका लगवाने से बच रहे है। इस वजह से मेडिकल टीम के सामने यह एक चुनौती है की आखिर कैसे लोगों को टीका लगाया जाए। 

    अजमेर की अजीब घटना 

    वैक्सीन को लेकर कई तरह के अजीब घटनाएं सामने आयी है। ऐसे में अजमेर के नागेलाव में टीकाकरण ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामला राजस्थान के अजमेर जिले के पीसांगन उपखंड क्षेत्र के नागेलाव में देखने को मिला है। यहां पर मेडिकल टीम कालबेलिया के डेरे में कोरोना का टीका लगाने पहुंची थी। तब एक घर पर महिला सपेरा कमलादेवी थी।

    टीका लगवाने से महिला ने किया इनकार 

    आपको बता दें कि कमलादेवी नाम के एक महिला ने टीका लगवाने से साफ इनकार कर दिया। इस पर टीम के सदस्यों ने उसे काफी समझाया और उसके स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उसे कोरोना का टीका लगवाने को मनाना चाहा। इस पर कमला देवी अपने घर के अंदर गई और कोबरा सांप उठा लाई।

    मेडिकल टीम हैरान 

    महिला के इस हरकत से मेडिकल टीम के पसीने छूट गए। टीम से वह बोली कि अगर उसे जबरन कोरोना टीका लगाया गया तो वह उन पर सांप छोड़ देगी। सांप से डसवा देगी। इस पर एक बार तो मेडिकल टीम के पसीने छूट गए। बाद में आस-पास के ग्रामीण एकत्रित हुए और कालबेलिया परिवारों से समझाइश की तब जाकर यहां बीस लोगों के टीके लगाया जा सके। 

    घर-घर टीकाकरण 

    डोर टू डोर टीकाकरण मीडिया से बातचीत में बीसीएमएचओ घनश्याम मोयल बताते हैं कि डोर टू डोर टीकाकरण के तहत पीएचसी नागेलाव की डॉ. चारू झा के नेतृत्व में एएनएम किरण, कोविड स्वास्थ्य सहायक नरेंद्र कुमार, आशा सहयोगिनी प्रीति चौहान व मंगलीदेवी की टीम कालबेलिया बस्ती में टीका लगाने गई थी।

    तब महिला सपेरा उन पर सांप छोड़ने को तैयार हो गई थी। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर हो रही अफवाओं को जल्द से जल्द  खत्म कारण की जरुरत है ताकि लोग टिका लगवा सके और कोरोना से बच सकें।