File Photo
File Photo

    स्वीडन: माता-पिता बच्चे के जन्म से पहले से ही उसका नाम सोचने लगते है। आज कल माता-पिता बहुत ही मॉर्डन हो गए है। वह अपने बच्चों के नाम फेमस लोग या सेलिब्रिटीज के नाम पर रखते है। लेकिन एक माता-पिता को अपने बच्चे का नाम नेता के नाम पर रखना भारी पड़ गया। यह मामला स्वीडन का है। जहां एक माता-पिता ने अपने बच्चे का नाम रूस के राष्ट्रपति ‘व्लादिमीर पुतिन’ के नाम पर रख दिया। जैसे ही सरकार को इस बात का पता चला तो सरकार ने नाम को रखने पर कपल पर बैन लगा दिया है।

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लाहोम शहर में रहने वाले एक कपल ने अपने बच्चे का नाम रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नाम पर रख दिया। बता दें कि कपल  राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैन है। इसलिए उन्होंने अपने बच्चे का नाम व्लादिमीर पुतिन रख दिया। लेकिन सरकार को पता चला तो सरकार ने कपल को बच्चे का नाम बदलकर कुछ दूसरा नाम रखने का आदेश दिया। लेकिन सरकार ने इसके पीछे का कारण नहीं पता है।

    माना जा रहा है कि  स्वीडन के कानून के हिसाब से बच्चों का नाम विवादित नहीं होना चाहिए ना ही वो नाम किसी बड़े सेलिब्रिटी के नाम पर होना चाहिए। स्वीडन कानून के अनुसार बच्चे के जन्म से 3 पहले ही अपने बच्चे का नाम सरकारी विभाग में बताना पड़ता है।